image

हमारे भारत में पर्यटकों के लिए अनेकों पर्यटन स्थल हैं जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। खासकर गर्मियों के मौसम में सभी कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं जहां जाकर आप अपने दिन को खुशनुमा बनाते हैं। आज हम आपको मालदीव हिन्द महासागर के कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं-

मालदीव हिंद महासागर में एक उष्णकटिबंधीय राष्ट्र है जो 26 अंगूठी के आकार के एटोल से बना है, जो 1,000 से अधिक प्रवाल द्वीपों से बना है। यह अपने समुद्र तटों, नीले लैगून और व्यापक चट्टानों के लिए जाना जाता है। राजधानी, माले, में एक व्यस्त मछली बाजार, रेस्तरां और मुख्य सड़क पर दुकानें हैं, मजीदी मागु, और 17 वीं शताब्दी के हुकुुरु मिस्की (जिसे शुक्रवार की मस्जिद भी कहा जाता है) नक्काशीदार सफेद मूंगा से बना है।

कोमो कोकोआ द्वीप– मालदीव के द्वीपीय देश में सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक है, कोको कोको। इसमें बड़ी संख्या में रिसॉर्ट्स हैं और इसका सबसे अच्छा हिस्सा पानी के विला की उपस्थिति है। कोमो कोको द्वीप में लगभग 33 पानी के विला हैं, प्रत्येक में केवल बेहतरीन सुविधाएं हैं।

बारोस द्वीप– यह द्वीप एक ऐसी जगह हैं जो भीड से बहुत दूर हैं। ये द्वीप मालदीव का सबसे मशहूर द्वीप हैं। सन-किस्ड बीच और बुटीक लग्जरी रिजॉर्ट के साथ, यह द्वीप अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सुंदर कोरल के लिए प्रसिद्ध है। बारोस में कई पानी के विला के साथ-साथ द्वीप रिसॉर्ट्स भी हैं जो लक्ज़री सुविधाएं प्रदान करते हैं, साथ ही आसपास के कुछ रेस्तरां और बार भी हैं।

एमबूढू फिनोहलू द्वीप- इस द्वीप के बारे में सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक फूल की कली के आकार में पानी के विला की व्यवस्था है। थोड़ी सी रबरबैंकिंग आपको समुद्र में उतरते ही इस खूबसूरत नज़ारे को देखने में मदद कर सकती है। एमबूढू फिनोहलू द्वीप में लगभग 55 पानी के विला हैं, जिसमें शानदार ताज रिसोर्ट भी है।

मिहिरि द्वीप- मिहिरि द्वीप में रिसोर्ट शायद उन लोगों के लिए बनाया गया है जो पूरी तरह से शांत वातावरण से प्यार करते हैं क्योंकि कोई भी टेलीविजन सेट प्रदान नहीं किया जाता है। मिहिरी द्वीप रिज़ॉर्ट उत्कृष्ट कमरे प्रदान करता है जो एडम और ईव स्पा उपचार के साथ-साथ हनीमून के लिए आदर्श हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: best places of summer vacation

More News From life-style

Next Stories
image

free stats