image

हर किसी को घूमने का शौक होता है जिसके लिए आप बेस्ट जगहों के बारे में सोचते हैं, खासकर गर्मियों में ठंडक लेने के लिए हिलस्टेशन जाने का सोचते है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको दार्जिलिंग के हिलस्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं क्या है यहां खास-

टाइगर हिल-
लगभग 2590 मीटर की ऊंचाई पर और दार्जिलिंग से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टाइगर हिल से सूर्योदय देखना रोमांचित कर देनेवाला अनुभव फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट जगह है। भारत में जिन जगहों का सनराइज पौपुलर है उनमें से एक टाइगर हिल है। यहां से कंचनजंगा की चोटियों का मनोहर दृश्य आप इंजौय कर सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए आपको यहां सीनरी और फ्रेम के भरपूर विकल्प मिलेंगे। टाइगर हिल पर बादलों के साथ मस्ती करना मजेदार रहता है।

बस्तासिया लूप का रेलवे ट्रैक दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत रेलवे लाइन कही जा सकती है। इसका अनूठा डिजाइन यहां का शानदार आकर्षण केंद्र है। यह ट्रैक एक पहाड़ी से सुरंग के माध्यम से निकलता है और फिर पहाड़ी को चारों ओर से यह ट्रैक घेरे हुए है। बस्तासिया लूप के सबसे करामाती पहलुओं में से एक है इसकी बेजोड़ नेचुरल सुंदरता।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे डीएचआर भी कहा जाता है, अपने सैलानियों को एक मजेदार सफर कराती है। इसकी ट्रेन को प्यार से 'टॉय ट्रेन' कहा जाता है. यह 2 फीट की नैरो गेज ट्रेन है, जो भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलती है। लगभग 88 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर सवारी करना कभी न भूलने वाला एक्सपीरिएंस होता है। वहीं पहाड़ियों और जंगल के आंखों के जरिए दिल में उतर जाते हैं।

दार्जिलिंग के मंत्रमुग्ध करने वाले नजारों के बीच नाइटिंगेल पार्क में चहलकदमी और आउटडोर गेम्स का अपना मजा है। यहां से कंचनजंघा पर्वतमाला के भव्य दृश्यों को देखने के मन बार-बार मचलता है। यहां पिकनिक का मजा लेना आपको ताजगी से भर देगा. इस पार्क का आर्किटेक्चर और बनावट शानदार है। नाइटिंगेल पार्क थोड़ी ऊंचाई वाले इलाके में है इसलिए आपको इस हरे-भरे मैदान में प्रवेश करने के लिए कुछ सीढ़ियां चढ़नी होंगी। इस पार्क में विशाल शिव प्रतिमा और म्यूजिकल फाउंटेन अलग ही दिव्यता प्रदान करते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Beautiful hill station of Darjeeling

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats