image

जब सारी दुनिया ऑनलाइन हो गई है, कमाई ऑनलाइन, खर्चा ऑनलाइन, शॉपिंग ऑनलाइन तो डेटिंग भी ऑनलाइन ही होनी चाहिए। टैक्नोलॉजी के इस युग में लोग इंटरनैट के दीवाने हैं, उन्हें वर्चुअल लाइफ ज्यादा पसंद आने लगी है और तो और अब तो लोगों को वर्चुअल लाइफ में ही प्यार भी हो जाता है। क्या आप भी ऑनलाइन डेटिंग और प्यार में विश्वास करते हैं और इसका आनंद उठाना चाहते हैं तो कुछ ऑनलाइन डेटिंग साइट्स को सर्च कीजिए, उन पर लॉग ऑन कीजिए, अपनी प्रोफाइल बनाइए और अपनी पसंद की लड़की या लड़के को डेट कीजिए।

ऑनलाइन डेटिंग टिप्स 
पर सवाल यह उठता है कि क्या ऑनलाइन डेटिंग करने से आपको प्यार का फील आएगा या सिर्फ मस्ती और मजा ही आएगा। क्या इस तरीके से आपको सच्चा प्यार या पार्टनर मिल पाएगा। कई लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जिन्होंने सोशल साइट्स के जरिए अपने पार्टनर को पा लिया और वह खुश हैं, वहीं कई लोगों को धोखा भी मिल चुका है। ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले हमें इन दोनों ही पक्षों पर ध्यान देना होगा। हो सकता है कि ऑनलाइन किसी ने अपनी प्रोफाइल ऐसी डाल रखी हो और वास्तविक में वह ऐसा कतई न हों। रोमांटिक होने के लिए ऑनलाइन डेटिंग पर अभी भी कुछ सवालिया निशान लगे हुए हैं। 

डेटिंग के फायदे और नुक्सान

एक ही क्लिक पर कई तरीके के लोग : अगर आप खुद को और अपने नेचर को अलग मानते हैं और सोचते हैं कि आप जैसा कोई नहीं बना है तो इस भूल में न रहिए, आप ऑनलाइन डेटिंग के लिए रजिस्टर करें और एक ही क्लिक पर अपने जैसा कोई सर्च कर लें। आप अपने शहर, अपनी जगह पर भी अपनी कम्युनिटी के लड़के या लड़की को पसंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी और आप आसानी से उनके साथ अच्छा समय बिता लेंगे।

बाहर कोई भी ऑप्शन नहीं : जब आप जॉब करते हैं या सीरियस स्टडी करते हैं तो बाहर जाने का मौका नहीं मिलता है लेकिन आपको ऐसा पार्टनर चाहिए होता है जो आपको समझ सके और आप उसके साथ रोमांटिक डेट कर सकें, अपने दिल की बात बता सकें। इन सभी के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

प्यार की खोज : अगर आप सिंगल रहते-रहते परेशान आ चुके हैं और अब सच्चा प्यार पाना चाहते हैं तो आपकी यह खोज ऑनलाइन साइट्स पर आकर खत्म हो सकती है। इन साइट्स पर कई पुरुष और महिलाएं होती हैं जो आपके दोस्त बनने के लिए तैयार है। आप इनसे बातचीत कर सकते हैं और उनके साथ मिल भी सकते हैं।

बातचीत : अगर आप बातचीत करके किसी भी इम्प्रैस कर सकते हैं तो ऑनलाइन डेटिंग आपके लिए काफी अच्छा माध्यम हो सकती है। अपनी प्रोफाइल को अपने नेचर के हिसाब से तैयार करें तो आपको ज्यादा फायदा होगा और आप लोगों को आकर्षित करने में सफल रहेंगे। हां इस बात का ध्यान रखें कि अपनी पर्सनल जानकारी किसी को भी न दें।

सुरक्षा का ध्यान रखें : जब भी ऑनलाइन डेटिंग वाले किसी व्यक्ति से मिलने जाएं तो अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। हो सकता है कि अगला व्यक्ति जो आपसे ऑनलाइन बात कर रहा हो, वह कोई और हो, या वह वाकई में उतना अच्छा न हो, तो आपको अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है। कभी भी अकेली जगह या घर में न मिलें। 

सतर्क रहें : कई बार ऐसा सुनने में आया है कि वीडियो चैट के दौरान लोग फोटो क्लिक कर लेते है और दूसरे को ब्लैकमेल करते हैं। अगर आप ऑनलाइन वीडियो चैट करते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें। नॉर्मल रहें, भूल से भी फिजिकल मत हों और पूरी तरह सतर्क और सावधान रहें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Online dating so right how wrong

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats