image

असल जिंदगी में भले ही दोस्तों की संख्या कम हो, लेकिन वर्चुअल लाइफ में जरूर आपके दोस्तों की संख्या अधिक होती है। पिछले कुछ सालों में इंटरनैट, दोस्त बनाने का एक बड़ा जरिया बनकर उभरा है। यहां पर हर तरह के दोस्त हर वक्त उपलब्ध जो रहते हैं। लेकिन इस तरह की इंटरनैट दोस्ती कभी-कभी वरदान के साथ अभिशाप बन जाती है। इससे बचने के लिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

1. निर्भरता 
दोस्तों के साथ गपशप करने के लिए इंटरनैट या यूं कहें कि फेसबुक पर बहुत ज्यादा डिपैंड होने से बचें। ऐसे में आपको इसकी लत लग सकती है, जो बहुत घातक साबित हो सकती है। कई बार यह भी देखने में आया है कि अपने फेसबुक फ्रैंड के कुछ दिन ऑनलाइन न आने से ही लोग अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं।

2. निजी जिंदगी
ऐसे में आपकी निजी जिंदगी बुरी तरह से प्रभवित होती है। अक्सर फेसबुक पर ही घंटों बिताने वाले लोग,अपनी वास्तविक सोशल लाइफ खो देते हैं, और वर्चुअल लाइफ में सिमट कर रह जाते हैं। ऐसे में खुद के लिए वक्त निकालें, और परिवार व दोस्तों  के साथ बिताएं।

3. सेहत
फेसबुक या इंटरनैट दोस्ती आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकती है। लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठ कर चैट करना नुक्सानदायक होता है, और कई बार हम चैटिंग के खुमार में भूख और प्यास को भी दरकिनार कर देते हैं, जोकि गलत है। यह आपकी मानसिक स्थिति को भी प्रभावित करती है। इंटरनैट पर मौजूद किसी भी दोस्त की असल जिंदगी के बारे में आप अंदाजा नहीं लगा सकते, आपको कोई बेवकूफ भी बना सकता है।

4. पर्सनल जानकारी
इंटरनैट पर बनने वाले दोस्तों से अपनी व्यक्तिगत बातें साझा करना, आपके लिए मुसीबत भी बन सकता है। कई बार इनके माध्यम से आप किसी बड़े धोखे या ठगी का शिकार हो सकते हैं। ऐसे दोस्तों से एक सीमा तक ही संबंध रखना बेहतर होगा।

5. शेयरिंग
बगैर पूरी जानकारी के किसी पर अधिक विश्वास करना ठीक नहीं है। कई बार आप किसी पर विश्वास करके अपने निजी फोटो शेयर कर लेते हैं। इन तस्वीरों का इस्तेमाल आपकी छवि को खराब करने या आपको फंसाने के लिए भी किया जा सकता है। अपना फोन नंबर, पता व जानकारी देने से बचें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Know Why Be Surviving From Cyber Friendship

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats