image

मॉनसून में कपड़ें और जूते गदें होना आम बात है, लेकिन जूते गंदे होने के कारण घर से बाहर निकलना हम बंद कर सकते। बच्चे हो या ऑफिस वर्किंग लोग घर से बाहर निकलते ही हैं। इसलिए हम आपको जूतों को कैसे साफ करें इसके बारे में टिप्स बताएंगे। ज्यादातर लोग होममेड टिप्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं जबकि बाहर के सॉल्यूशन को इस्तेमाल करना पसंद नही करते हैं। आइए आपको बताते हैं होममेड टिप्स से गंदे जूते को कैसे करें क्लीन...

1. गीला स्पंज से करें जूतों को क्लीन
अपने सफेद जूतों को गीले स्पंज से पोछें। इससे जूतों पर गहरे निशान कभी नहीं पडेÞगें और जो धूल आपके जूतों को पीला बनाती है वह भी नहीं रहेगी। आप घर पर डिटर्जैंट को गीले स्पंज के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

2. डिटर्जैंट से करें स्क्र ब
जूते को अगर डिटर्जैंट वाले घोल में डाल कर कुछ देर रख दिया जाए और बाद में उसे स्क्रब करके साफ किया जाए तो उस पर से दाग साफ हो जाएंगे।

3. बेकिंग सोडा से करें जूतों को ब्लीच
आप बेकिंग सोडे की मदद से मोजे और जूते दोनों ही ब्लीच कर सकते हैं। डिटर्जैंट के घोल में बेकिंग सोडा मिक्स करें और फिर उससे जूते में लगी मैल को किसी साफ स्पंज से साफ करें। फिर जूतों को सूरज की रौशनी में सुखाएं।

4. नींबू है जूतों को क्लीन करने के लिए बेस्ट ऑप्शन
मॉनसून में नमी के कारण पैर चिपचिपे हो जाते हैं। अगर आपके पैरों से भी पसीना ज्यादा आता है तो, जूतों को साफ करते वक्त पानी के घोल में नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो पानी के घोल में थोड़ा-सा नमक भी मिक्स कर सकते हैं। नींबू एक ब्लीचिंग एजैंट है, जो जूतों की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ उसमें मौजूद बदबू को भी खत्म करने में भी मदद करेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Doing such a cleaning in dirty shoes in monsoon

More News From life-style

Next Stories
image

free stats