image

कौन नहीं चाहता कि घर सुंदर और साफ दिखे, पर चाहने से नहीं होता। इसके लिए आपको रोजाना साफ-सफाई भी करनी होगी, जिससे आपका घर भी साफ रहे और आप स्वस्थ भी रहें। जैसा कि आप जानती हैं, स्ट्रिस फ्रूट जो कि खट्टे होते हैं,  इसमें न्यूट्रियंट्स, प्रोटीन और विटामिन होता है। ये खट्टे फल जैसे- नींबू, संतरा, मुसम्मी और अंगूर आदि फल वजन घटाने में भी लाभदायक होते हैं. इसके साथ-साथ घर के किसी समान को साफ करना हो, तो यह स्ट्रिस फ्रूट बड़ा ही काम का है। आइए जानते हैं, इन खट्टे फलों से अप घर की साफ-सफाई कैसे कर सकती हैं।

नींबू : ब्रास या कॉपर का शोपीस साफ करने के लिए आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से हल्के कपड़ों पर पड़े हुए दाग भी हटा सकती हैं। यही नहीं बल्कि कठोर प्लास्टिक का समान, शीशे के दरवाजे, टपरवेयर, खिड़की और लोहे के दाग आदि, हटाने के काम आ सकता है।

मुसम्मी : क्या आप जानती हैं कि इससे घर की सफाई भी की जा सकती हैं, घर की सफाई करने के लिए इसके छिलके को सुखाकर नमक के साथ मिलाएं। फिर इस पेस्ट को मार्बल, मेटल, लोहा, स्टील, आदि को साफ करने में इस्तेमाल करें। इससे बाथरूम की फर्श, बाथ टब और वाश बेसन आदि भी साफ किए जा सकते हैं।

संतरा : इस फल के छिलके का प्रयोग सफाई करने के लिए किया जाता है। सबसे पहले सूखा छिलका लीजिए और उसे मिक्सर में पीस लीजिए और उसमें सिरका मिला दीजिए और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कर सकती हैं। कपड़ो की अलमारी में कीड़े ना लगे इसके लिए उसमें संतरे का छिलका रख दें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Brush your home with citrus fruits, know solutions

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats