image

भीषण गर्मी के इस मौसम में फलों के राजा आम और जामुन का भरपूर मजा लें जो न केवल पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं बल्कि भरपूर विटामिन और पोषक तत्व उपलब्ध कराकर कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद करते हैं। देखते ही मुंह में पानी लाने वाले आम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मददगार हैं। इसमें उच्च मात्र में पैक्टिम पाया जाता है जो खून में कोलेस्ट्रोल की मात्र कम करने में सहायक है। 

एंटीऑक्सीडैंट से भरपूर होने के कारण यह नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक है और बुढ़ापे को हावी होने से रोकने में मदद करता है। आम में क्यूर्सेटिन तथा एस्ट्रागालिन पाए जाते हैं जो कैंसर की रोकथाम में मददगार हैं। केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान लखनऊ के वैज्ञानिकों के अनुसार आम में विटामिन ‘ए’ और ‘सी’ उच्च मात्र में होते हैं। विटामिन ‘सी’ शरीर में कोलेजन प्रोटीन बनाने में सहायक है जो इस विटामिन की कमी से होने वाले संक्रमण से बचाता है। आम में लौह तत्व प्रचुर मात्र में पाया जाता है जो एनीमिया से बचाने में फायदेमंद है। 

आम में बीटा कैरोटीन नामक कैरोटीनायड भी पाया जाता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। अतिरिक्त बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन ‘ए’ में परिवर्तित हो जाता है। आम अपच और अतिरिक्त अम्लता जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है। इसे खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है, पेट साफ रहता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।  भोजन का जायका बढ़ाने वाला आम का आचार रक्त पित्त को दूर करने में मदद करता है। आम की गुठली का चूर्ण दस्त, पुरानी पेचिश और बवासीर जैसी बीमारियों के इलाज में लाभदायक है। 

फलों का रस पीने की बजाय सीधे खाना बेहतर 
वैज्ञानिकों का मानना है कि फलों का रस पीने की बजाय फलों को सीधे खाना बेहतर है। रस पीने से उसमें मौजूद शर्करा तुरंत खून में मिल जाती है जो हानिकारक हो सकती है। फल खाने से रेशों की भरपूर मात्र मिलती है जबकि रस में यह बहुत कम या नहीं होता है। फल खाने से दांत साफ और मसूड़े मजबूत होते हैं। 

जामुन पोटैशियम से भरपूर
जामुन पोटैशियम से भरपूर है जो दिल के दौरे, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। इसमें एंटीआक्सीडैंट विशेष रुप से फ्लेवोनायड्स पाए जाते हैं जो स्मरण शक्ति को ठीक रखने में मददगार है। इसके नियमित सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्र नियंत्रित रहती है इसलिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक है। जामुन से भूख बढ़ती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका अम्लीय गुण रक्तदोषों को दूर करता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Benefits of mango and berries

More News From life-style

Next Stories

image
free stats