image

सबसे पावन सावन का महीना शुरू हो चूका है और आज सावन का पहला सोमवार है यानि की पहला व्रत। जी हां, कई लोग पुरे सावन के महीने में व्रत रखते है वही कई लोग केवल सोमवार को ही व्रत रखते है। तो आज हम आपको व्रत में खाने के लिए एक बहुत स्पेशल डिश लेके आये है जो हेल्दी होने के साथ- साथ स्वादिष्ट भी है ये है कच्चे केले की नमकीन पूरी। 

कच्चे केले की नमकीन पूरी बनाने का सामान: 2 कच्चे केले, 250 ग्राम सिंघाड़ा अथवा राजगिरा आटा, आधा चम्मच लाल मिर्च पावडर,1 चम्मच सौंफ, सेंधा नमक स्वादानुसार, चुटकी भर शक्कर, पाव चम्मच काली मिर्च पावडर, बारीक कटा हरा धनिया, तलने के लिए घी अथवा तेल। 

कच्चे केले की नमकीन पूरी बनाने की विधि: इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को उबाल ले और ठंडे होने पर छिलके उतार कर हाथ से मैश कर ले अब एक थाली में सिंघाड़ा या राजगिरे का आटा लेकर छान ले और उसमे सारी सामग्री मिला ले और केले का मिश्रण भी मिला ले। 

अब आटे को गूंदकर 10 से 15 मिनट के कपड़े से ढक कर रख दे अब टायर आते की छोटी- छोटी लोई बनाकर पुरिया बेल ले एक कड़ाही ले उसमे घी या तेल डाले और केले की पुरित्या कुरकुरी होने तक तल ले गरमा गर्म पूरी दही या रायते के साथ सर्व करे ये आपके पुरे दिन व्रत के लिया काफी फायदेमंद रहेगी और इसे खाने से आपकी भूख पर भी कंट्रोल रहेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: SPECIAL DISH FOR SAWAN FAST

More News From life-style

Next Stories
image

free stats