image

हर चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर कुछ ना कुछ खाने की सोचते है, जिससे आपकी चाय का स्वाद और भी बढ़ जाता है। आज हम आपके लिए चाय के साथ आलू टॉफी यानी पोटैटो टॉफी, ये अद्भुत और मजेदार कुरकुरे 'आलू टॉफी' स्नैक्स बनाने की रेसिपी बताने जा रहें हैं। 

सामग्री-
मैदा- डेढ़ कप
अजवाइन- 1 टीस्पून
तेल- 2 टेबलस्पून
नमक-स्वादानुसार
स्टफिंग के लिए
तेल- 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च- 1(बारीक कटी)
हरा धनिया- 1 टेबलस्पून (बारीक कटी)
चाट मसाला- 1 टीस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च- 1 टीस्पून, गरम मसाला- 1/4 टीस्पून
काला नमक- 1/2 टीस्पून
बेसन- 4 टेबलस्पून
आलू- 2 (उबले मैश किए हुए)
नमक- स्वादानुसार
तेल- डीप फ्राई के लिए

विधि: मिक्सिंग बाउल में मैदा, अजवाइन, तेल, नमक और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें।आटे को कवर करके 10 मिनट तक रख दें। एक पैन में तेल गर्म करें। जब तेल गरम हो जाए तब इसमें हरी मिर्च, हरी धनिया, चाट मासला, कश्मीर लाल मिर्च, गरम मासला, काला नमक और बेसन डालकर मीडियम आंच पर भून लें।

इसके बाद इसमें आलू और नमक डालें और आलू को मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करते हुए 2 मिनट तक भून लें और गैस बंद कर दें। अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर इसको बेलन से एक उंगली की लंबाई या उससे थोड़ी बड़ी लंबाई में बेल लें। फिर इसके बीच में चाकू से 3 लंबाई में कट लगा दें। इसके बाद इसमें आलू की स्टफिंग करें और लंबाई में रोल कर लें और दोनों कोने को हाथों से दबाकर चिपका लें। ऐसे ही सभी टॉफी बना लें।
एक कढ़ाई में तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। फिर सभी टॉफी को तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें। इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और टोमैटो सॉस या मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Potato Toffee Snacks

More News From life-style

Next Stories
image

free stats