image

सभी जानते हैं कि गर्मियों के आते ही सब्जी और दूध जल्दी खराब हो जाते हैं। गर्मियों मे दूध के फटने की समस्या अधिक हो जाती है। जिसके कारम सभी बहुत परेशान होते हैं।लेकिन क्या आप जानते है कि फटे हुए दूध से कई हेल्दी चीजें बनाई जा सकती है। जी हाँ, आप फटे हुए दूध को फेंकने की बजाय उसका इस्तेमाल कुछ हेल्दी चीजों के इस्तेमाल में कर सकते हैं जो अपना विशेष स्वाद देती हैं। तो आइये हम बताते हैं आपको कि फटे हुए दूश से आप किन चीजों का निर्माण कर सकते हैं। 

दही और छाछ- फटे हुए दूध से आप घर पर आसानी से दही बना सकते हैं। इसके अलावा फटे हुए दूध से जब दही बनकर तैयार हो जाए तो इसे अच्छे से फेंट लें और छाछ बना लें। फटे हुए दूध से बने छाछ में जीरे का तड़का लगाकर पीने का मज़ा ही कुछ और है।

Read More: औषधीय गुणों से भरपूर है हरा धनिया, जानिए और भी बहुत कुछ

टेस्टी स्मूदी- अगर आप अपने घर पर स्मूदी बनाते हैं तो अगली बार इसमें आईस्क्रीम की जगह फटे हुए दूध को डालकर देखें। इससे आपकी स्मूदी न सिर्फ टेस्टी बनेगी बल्कि इससे वो ज्यादा सॉफ्ट भी लगेगी।

खोया- अगर आपके घर में दूध फट जाए और उसमें खटास आ जाए तो उसे फेंके नहीं बल्कि उसे एक बर्तन में डालकर तब तक गर्म करें जब तक उसका पानी सूख जाए। फिर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर आप उससे खोया, बर्फी और पेड़े जैसी स्वादिष्ट चीजें बना सकते हैं।

पनीर- घर पर पनीर बनाने के लिए हमेशा दूध को फाड़ना पड़ता है। लेकिन अगर किसी वजह से दूध फट जाए तो आप उससे पनीर बना सकते हैं। पनीर बनाने के बाद आप पनीर से कई तरह के पकवान बनाकर उसका आनंद उठा सकते हैं।

Read More: जानिए विश्व के तीन सबसे बड़े ब्रिज, खूबसूरती के लिए हैं खास

सूप का जायका बढ़ाएं- आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल होम मेड सूप का जायका बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। सूप में फटे हुए दूध को मिलाने से सूप में सॉफ्टनेस बढ़ती हैं और उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

उबले अंडे में मिलाएं- आप फटे हुए दूध में उबला हुआ अंडा मिलाकर खा सकते हैं। दूध में अंडा मिलाकर खाने से वो ज्यादा टेस्टी लगेगा। इतना ही नहीं इससे आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी भी नहीं होगी।

यम्मी केक- अगर आप घर पर केक बनानेवाले हैं तो फटे हुए दूध को बेकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इस दूध के इस्तेमाल से आपका केक बिल्कुल भी खराब नहीं होगा बल्कि वो ज्यादा टेस्टी बन जाएगा।

Read More: जानिए सुबह जल्दी उठने के ये अनसुने फायदें

Read More: अगर आप भी करती हैं मल्टी फेस मास्किंग अप्लाई, तो जरुर अपनाएं ये सावधानियां

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Milk is torn, so make such a healthy and testy dish

More News From life-style

free stats