image

रोजमर्रा के एक जैसे खाने को देख आप ऊब जाते हैं। जिसके लिए आप कुछ नया और अलग स्वाद चखने के इच्छुक होते हैं और नई-ऩई रेसिपी ढूंढ़ते हैं। आज हम आपके लिए मलाई खाजा के स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं, आइए जानते हैं कैसे बनाएं-

सामग्री-
- आधा किलो मैदा
- 250 ग्राम खोया
- 1 किलो चीनी
- 1 कटोरी घी
- 7 - 8 पिस्ता व बादाम-
- आवश्यक्तानुसार तेल

विधि- सबसे पहले मैदे को एक खुले बर्तन में डालें और उसमे घी डाल कर मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी डाल कर मैदे को गूँथ लें पर ध्यान रहे की आटा नरम हो। अब एक बर्तन में दो गिलास पानी और चीनी डाल कर गैस पर पकाएं। इससे चाशनी बन जाएगी। अब चाशनी में मैश किया हुआ खोया मिक्स कर के रख दें।

अब गुंथे हुए मैदे को बड़ी सी चपाती के आकर में बेल लें और इसके ऊपर सुख मैदा डाल दें ताकि वह चिपके नही। इसे रोल की तरह फोल्ड करें और किनारो को पानी से चिपका लें। अब चपाती को हलके हाथो से दबाएं और फिर टुकड़ों में खाजा के आकर में काट लें। इसके बाद अब कढ़ाई ले और उसमे तेल दाल गरम करें। अब इन टुकड़ों को तलने के लिए डाल दें। ब्राउन होने के बाद इसे निकल लें और चाशनी में डाल कर कुछ देर भिगो लें ताकि वह चाशनी को अच्छे से सोख लें। अब पिस्ता और बादाम को बारीक़ पीस लें और बनाये हुए खाजा के ऊपर डाल कर इसे सजाएँ। अब मलाई खाजा बनकर तैयार हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Malai Khaja Recipe

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats