image

इस दिन लोग आपस में एक दूसरे के घर आते है इस दिन मेहमान घर आये और उन्हें मीठा न खिलाये ऐसा तो हो नहीं सकता होली पर ज्यादातर घरो में गुजिया की मिठाई बनाई जाती है ये परम्परागत मिठाई है आज हम आपको गुझिया बनाने की रेसिपी सिखाते है। 

गुझिया बनाने का सामान :. मैदा, खोया, मेवे, चीनी, इलायची पाउडर, नारियल का बुरादा, भुनी हुई सूजी और घी लें। 

गुझिया बनाने का तरीका: गुझिया बनाने के लिया सबसे पहले मेदा ले और उसे घी और पानी की मदद से टाइट गूंद ले और गीले कपड़े से ढककर साइड में रख दे अब एक पेन में खोया को हल्की आंच पर पिघलाए खोया के हल्का भूरा होने पर गैस बंद कर दे और खोया को ठंडा होने के लिए रख दे। 

और खोया के पूरी तरह से ठंडा होने पर इसमें चीनी और एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर ,नारियल का बुरादा ,मेवे और भुनी हुयी सूजी मिलाये एक गुजिया बनाने का साँचा ले और गुंथे हुए आटे की छोटी छोटी पुड़िया बेले गुजिया बनाने का साँचा ले और इसमें पूड़ी रखे और इन सबके बीच में खोये का मिश्रण रख दे। 

ध्यान रहे किनारो के पास मिश्रण न रहने दे सांचे के किनारे पर एक दो बून्द पानी की लगाके सांचे को टाइट बंद कर दे अब साँचा खोले और आराम से गुझिया निकले इसी तरह से साडी गुजिया बना ले और कड़ाई में तेल गर्म के लिए रख दे जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे गुजिया को तलने के डाल दे। 

जब वो हल्की ब्राउन कलर की हो जाये उन्हें तेल से निकल ले आपकी गुजिया बनके तैयार है। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Holi Special Sweet Recipe In Hindi

More News From life-style

Next Stories

image
free stats