image

हर कोई अलग-अलग स्वाद की रेसिपी चखने के शौकिन होते हैं। जो आपके दिन को अच्छा बना देती है। आज हम आपको बैंगन की टिकिया बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

सामग्री-
- 1 मध्यम आकार का बैंगन
- 3/4 कप बेसन
- 2 बड़े चम्मच चावल का पावडर(आटा)
- आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पावडर
- 1/3 छोटा चम्मच कलौंजी के बीज
- 1/5 छोटा चम्मच बाइ-कार्बोनेट सोड़ा
- नमक स्वादानुसार
- आधा कप पानी
- डीप फ्राय करने के लिए तेल

विधि: सबसे पहले बैंगन को पानी से धोकर उसके डंठल को तोड़ दे। फिर एक तेज धार वाले चाकू से इसे लंबा-लंबा काटें। फिर इन्हें किचन टॉवल पर रखें और ऐसे दबाएं कि इनमें की ज्यादा नमी निकल जाए। अब एक गहरे समतल कटोरे में बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पावडर, कलौंजी का बीज और नमक एक साथ मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी डालकर इसका गाढ़ा मिश्रण बनाएं। ये मिश्रण बहने लायक तक गाढ़ा होना चाहिए, इसलिए एक साथ ज्यादा पानी ना डालें।

इसके बाद एक कढ़ाई में डीप फ्राय करने के लिए तेल डालें। जब ये तेल गर्म हो जाए तो इसका एक चम्मच तेल निकालकर मिश्रण में मिलाएं। अब एक कांटे वाले चम्मच से इस पूरे मिश्रण को मुलायम होने तक मिलाते रहें। थोड़े समय तक फेंटने के बाद अंत में इसमें सोड़ा मिलाएं। फिर एक बैंगन का टुकड़ा लें, इसे तैयार मिश्रण में डुबोएं और हर तरफ से मिश्रण चिपकने दें। फिर बैंगन के मिश्रित टुकड़ों को उंगलियों से निकालें और थोड़ी देर तक इनमें लगे मिश्रण को टपकने दें इसके बाद इन्हें गर्म तेल में डालें। अब धीमी आंच पर इन्हें दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक तलें। फिर बाहर निकालकर एक्स्ट्रा तेल रिसने के लिए किचन पेपर पर रख दें। फिर इन पर काला नमक छिड़ककर तुरंत गर्मागर्म सर्व करें।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: eggplant cake Recipe

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats