image

बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरूरी है, लेकिन एक स्टडी में पता चला है कि दुनियाभर में 10 करोड़ लोग स्लीप एप्निआ यानी अच्छी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। इनमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग तो इस बीमारी से ही अनजान हैं और 30 प्रतिशत लोग नींद लेते भी हैं तो उसे नियमित बनाए नहीं रख पाते हैं।

आज के दौर में लंबे समय तक कंप्यूटर्स पर काम करने की वजह से लोग अक्सर कमर और पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर जमीन पर सोने की आदत बनाई जाए, तो कुछ ही दिनों में इस दर्द से राहत मिल जाती है। 
 
कई लोग बहुत झुक कर काम करते हैं या झुक कर चलते हैं, जिससे धीरे-धीरे बॉडी पॉश्चर खराब होने लगता है. जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है। 
ऐसे में अगर आप अपने बॉडी पॉश्चर को ठीक करना चाहते हैं, तो जमीन पर सोने की आदत बना लें। 
 
जमीन पर सोने से कंधों और कूल्हों का एलाइनमेंट यानि जुड़ाव बेहतर बना रहता है जिससे शरीर को कई तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। 

जमीन पर सोने के फायदे से लोग ज्यादा खुश और रिलेक्स महसूस करते हैं. जिससे मानसिक रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है। 

शरीर का सबसे जरूरी अंग यानि रीढ़ की हड्डी से शरीर का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है जिससे पूरा शरीर सही तरीके से कार्य करने में सक्षम होता है। 

खराब नींद के लिए दुनियाभर में 46 प्रतिशत वयस्क थकान व चिड़चिड़ा व्यवहार को जिम्मेदार मानते हैं और 41 प्रतिशत इसके लिए प्रेरणा की कमी तो 39 प्रतिशत एकाग्रता की कमी इसका बड़ा कारण मानते हैं। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: world special news in hindi

More News From life-style

free stats