image

गला बैठ जाना एक आम समस्‍या है, आवाज बैठ जाने के कारण व्यक्ति को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि गले से शब्द नहीं निकल पाते। व्यक्ति समझता है कि उसका गला रुंध रहा है। जब भी कभी आप बहुत देर तक तेज आवाज में बात करते हैं या चिल्‍लाते हैं तब आपको गला बैठना जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि बहुत तेज आवाज में बात करना या गाना गाने या किसी जुलूस में नारे लगाने से आवाज बैठ जाती है। इसलिए आपको गला बैठ जाने का उपाय और घरेलू नुस्‍खा पता होना चाहिए। 

नमक का पानी: बैठे हुए गले का उपचार करने के लिए आपको 1 गिलास गर्म पानी और 1 छोटा चम्‍मच नमक के पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को मिलाकर एक घोल बनाएं। याद रखें की पानी अधिक गर्म न हो लेकिन गुनगुना जरूर हो। इस पानी से दिन में 2 से 3 बार गरारे करें। यह गला बैठ जाने का सबसे प्रभावी उपाय माना जाता है।

काढ़ा बनाकर:  सेंधा नमक, दो लौंग, आधा चम्मच जीरा तथा तुलसी की चार पत्तियां इन सबका काढ़ा बनाकर पीने से गला सुख जाता है|

कालीमिर्च: दो कालीमिर्च मुंह में डालकर धीरे-धीरे चूसने से गला खुल जाएगा|

बेर और नमक: बेर के पत्तों को पीसकर पानी में औटा लें| फिर इसे छानकर इसमें जरा-सा नमक मिलाएं| इस पानी से कुल्ला करने पर गले के विकार दूर हो जाते हैं|

तुलसी: तुलसी की मंजरी को पानी में औटाकर गरारे करें|

पानी और गन्ना: गुनगुने पानी में गन्ने के रस का सिरका एक चम्मच डालकर दिन में चार बार गरारे करें। 

नींबू: नींबू एक औषधी उत्‍पाद है जिसका उपयोग आप गले की समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। नींबू का उपयोग करने से आप गला बैठने का उपचार कर सकते है। गला बैठने का घरेलू उपचार करने के लिए आप 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण का दिन में कम से कम 2-3 बार सेवन करें। यह आपके बंद गले को ठीक करने में प्रभावी होता है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: with these remedies get rid of instant relief on the throat blockage

More News From life-style

Next Stories
image

free stats