image

गर्भावस्‍था में खाने को लेकर तमाम सावधानियां बरतीं जाती हैं। लेकिन, कई महिलाओं के दिल में आलू को लेकर संशय रहता है। क्‍या इस दौरान आलू खाए जा सकते हैं अथवा नहीं। जानिए इस लेख में कि गर्भावस्‍था के दौरान आलू का सेवन किया जाए अथवा नहीं। गर्भावस्था में खाने-पीने को लेकर लोगों में कई तरह की धारणाएं होती हैं। इस दौरान गर्भवती महिला को कई सलाह दी जाती हैं। 

कोई कहता है कि ये खा लो तो कोई कहता है कि ये मत खाओ। ऐसा ही हाल आलू खाने के साथ है। इस दौरान आलू खाना चाहिए या नहीं यह विवाद का विषय है। आइए जानते है कि क्‍या गर्भवती महिलाएं आलू खा सकती हैं?

हरी सब्जियां: गर्भावस्था के समय महिलाए आलू का सेवन न करके अन्य दूसरी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। गर्भावस्‍था मे आलू से बनी चिप्‍स खाने से क्रेविंग होती है। ऐसे मे हरी सब्जिया बच्चे के शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। 

उच्‍च ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स: शोधकर्ताओं के अनुसार आलू में उच्‍च स्‍तर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ऐसे मे आलू खाने के बाद खून में अधिक मात्रा में ग्‍लूकोज बनता हैं। जिसकी वजह से डायबिटीज होने की समस्‍या रहती है।

शोधकर्ताओं का कहना है की प्रेग्नेंसी में आलू का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में आलू हानिकारक हो सकता है।

यह ज्ञात हो कि तले हुए आलू में सोलानीन की मात्रा कम होती हैं और इसलिए आप इसे खा सकती है। याद रखें गर्भावस्था एक बहुत ही नाजुक समय है। इसलिए ऐसे समय में अपने डॉक्‍टर से खाने-पीने के लिए सलाह जरूर लें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: why potato is not good for health during pregnancy

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats