image

फलों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी होता है यह तो आप निश्चित जानते ही होंगे और इन्ही में यदि बात सेब की करें तो इसे खाना हर कोई पसंद करता है और यह आपके स्वस्थ को भी ठीक रखता है तो चलिए आज आपको बताते है कि, सेब खाना तो सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इसके बाद अगर कुछ ऐसा खा लेते है तो आपके लिए यह हानिकारक भी हो सकता है... 

दही: इसमें कोई शक नहीं है कि दही का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन सेब खान के बाद दही कभी ना खाएं। सेब खाने के तुरंत बाद या लगभग 2 घंटे के भीतर दही का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए कि सेब और दही दोनों की तासीर ठंडी मानी जाती है, जिसका यदि साथ में सेवन किया जाए, तो यह कफ की समस्या पैदा कर सकता है।

मूली: आपके खान को अच्छे पचाने के लिए मूली बहुत ही लाभकारी है लेकिन सेब खाने के बाद मूली का सेवन आपको त्वचा संबंधी परेशानियों में डाल सकता है, इससे त्वचा पर रैसेज या एलर्जी हो सकती है। हालांकि इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं।

पान: सेब खाने के तुरंत बाद कभी भी भूल कर पानी ना पिए।ऐसा इसलिए कि इसका असर आपके पीएच लेवल पर पड़ता है और जिससे कि पेट फूलना, अपच, कब्ज, पेट में बैक्टीरिया व गैस का कारण बनता है। इसके अलावा, सेब या अन्य किसी फ्रुक्टोज या खमीर होता है, जो कि पानी पीने से पेट के एसिड को पतला करता है और खमीर के जीवित रहने के लिए अनूकूल वातावरण बनाता है, जिससे कि पेट में गैस व ब्लोटिंग की समस्या होती है।

अचार: खाने के साथ अचार का साथ खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है लेकिन कोशिश करे कि सेब खाने के बाद आप खट्टी चीजों के सेवन से बचें। खासकर कि अचार या नींबू का सेवन क्योंकि यह आपको गैस, एसिडिटी या कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सेब खाने के 2 घंटे तक आप खट्टी चीजों को ना कहें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: which things effect your body after eating apple

More News From life-style

Next Stories
image

free stats