image

रात के समय में हमेशा हल्का खाना ही खाना चाहिए यह तो आपने बहुत बार सुना होगा। लेकिन कुछ ऐसी चीज़ों का ध्यान रखने की भी जरूरत है जिससे आपकी सेहत को बुरा असर ना पड़े। इस दौड़भाग भरी जिंदगी में हम खान पान का ध्यान नहीं रख पाते है। घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर रात के खाने में खट्टी चीजें खाने से मना करते हैं. दरअसल, इस तरह के भोजन में अम्लीय तत्व होते हैं, जिन्हें खाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है. अगर ये चीज़ें रात में खाई जाती है तो आपके पाचन में परेशानी आ सकती है और आपको रात में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

अगर आपको भी इन परेशानी से बचना है तो रात में कोई भी खट्टी चीज़ों का सेवन न करें. इससे आपको बीमारी भी हो सकती है और इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इन चीज़ों से दूर रहे और खुद को स्वस्थ बनाएं रखें. 

हो सकती है ये बीमारियां 

* अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन तीनों दोषों में अच्छा संतुलन होना जरूरी होता है. आयुर्वेद विशेषज्ञ बताते है, 'रात में खट्टे भोजन की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे वात दोष बिगड़ सकता है.

* संध्याकाल के दौरान वायु ऊपर की ओर होती है. इस स्थिति में खट्टा भोजन वात दोष को और बिगाड़ सकता है, अच्छा हो कि आप रात में खट्टा भोजन लेने से परहेज करें और सभी दोषों का संतुलन बनाए रखें.


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: what things not good for health

More News From life-style

free stats