image

जब किसी को तकलीफ होती है, तो आंसू जरुर निकलते हैं। आंसू आपके दर्द को बयान करते हैं। मगर ज्यादातर लोग आंसूओं को महत्व नही देते, क्या आप जानते हैं आंसूओं का बहना भी आपके स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद। जी हां, अगर आप भी हैं इसके फायदों से अनजान तो ये खबर पढ़ना आपके लिए है बेहद जरुरी...

इसलिए होते हैं मनुष्य के आंसू नमकीन...

अगर कभी आपने देखा हो तो मनुष्‍य के आंसू नमकीन होते हैं। क्‍या आपने कभी सोचा है कि आंखों से निकलने वाले आंसुओं में नमक कहां से आता है या ये नमकीन क्‍यों होते हैं? वैज्ञानिकों की मानें तो इंसानों के आंसू में सोडियम क्लोराइड होता है। इसके अलावा आंसू में लाइसोजयम पाया जाता है। आंसू की प्रत्‍येक बूंद लिपिट और अन्‍यफैट की बाहरी लेयर या इनरलेयरम्‍यूकस से बनी होती है। दोनों लेयर एक सैंडविच की तरह एक पानी की लेयर बनाते हैं।

इस वजह से निकलते हैं आंसू...

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्‍होंने पहली बार आंसू में पाई जाने वाले कुछ नई लेयर के बारे में पता लगाया है। इन लेयर्स को फैटीएसिड के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा वैज्ञानिकों को आंसू में ओलेमाइ भी मिला जोकिब्रेन और केंद्रीय तंत्रिता मंत्र में पहले देखा गया था। ओलेमाइड को हमारे स्‍लीपप्रोसेस से जुड़ा हुआ माना जाता है। अगर आंखों में जरूरत से ज्‍यादाओलेमाइड बन गया तो लिपिड परत नमी को लॉक करने की अपनी क्षमता खो सकती है। इसकी वजह से त्‍वचा संबंधित कई विकार हो सकते हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं इंसान के आंसू आंसू आने से आंखों में नमी बनी रहती है और आंखों में सूखापन नहीं होता है। आंसू से आंखे साफ और कीटाणुरहित होती हैं। आंसू आंख की अश्रु नलिकाओं से निकलने वाला तरल पदार्थ है जो पानी और नमक के मिश्रण से बना होता है। आंसुओं के मामले में इसान दूसरे जीवों जैसे कि जानवरों से बहुत अलग है और अपने नज़दीकीरिश्‍तेदारचिंपाजी से भी। अगर हमारे चेहरे से आंसुओं को हटा दिया जाए तो चेहरे पर दुख के भाव काफी कम हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर आंसुओं के साथ व्‍यक्‍तिज्‍यादा दुखी लगता है। इसका मतलब साफ है कि आंसुओं के साथ हम अपने दुख को आसानी से व्‍यक्‍त कर सकते हैं और ये हमारे सच में दुखी होने का सबूत भी हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों की मानें तो अकेले में तकिए के नीचे सिर छिपाकर रोने से कोई फायदा नहीं मिलता है।

तो अगर आप भी रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपनी आंखों को कीटाणुओं से बचाकर रखना चाहते हैं, तो जान लीजिए कि थोड़ा-बहुत रोना तो चल जाएगा। इसमें कोई दिक्‍कत नहीं है। इससे आप ना केवल अपना दुख दिखा पाते हैं, बल्कि आंखों को भी स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The Health Benefits of Tears...

More News From life-style

Next Stories
image

free stats