image

गर्मियों के दिनों में खानपान से जुड़ी सही आदतें ही आपके स्वस्थ शरीर की कुंजी बनती हैं तो वही खराब आदते आपका स्वास्थ्य खराब कर देती है। गर्मी के सीजन में आप जितना लाइट फ़ूड खाते हैं उतना आपके लिए अच्छा होता है लेकिन कई बार मसालेदार खाने से आपके पेट में जलन होने लगती है। गर्मियों के दिनों में मसालेदार भोजन की वजह से पेट में जलन की समस्या आम बात हैं और यह सही समय पर इलाज ना करने पर तकलीफ भी बहुत देती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स लेकर आए हैं जो गर्मियों के दिनों में होने वाली पेट की जलन से आपको राहत... 

सौंफ: सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्‍ज की शिकायत नहीं होती. इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे गैस व कब्‍ज की समस्‍या सहित पेट की सभी समस्‍या दूरी होगी. इसके अलावा सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। 

गाजर: गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है ब्लकि पेट की जलन को कम करने के लिए भी उपयोगी होता है. गाजर और पुदीने को मिलाकर उसका रस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है। 

पुदीना: पुदीने में मिन्थॉल होता है जो कि ठंडक देता है। पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है। 

चुकंदर: चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं. इसका सेवन करने से पेट में दर्द में जलन कम हो जाती है.

पालक: इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्टस डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सैलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Summer Health Care Tips

More News From life-style

Next Stories

image
free stats