image

ऑफिस में काम करना तो अबको पसंद होता है लेकिन यह जॉब आपके लिए कितनी मुश्किल होती है इसके बारे में सिर्फ वही जान सकता है जोकि इन सब चीजों को फेस कर रहा हो। दिनभर कामकाज के बोझ के कारण तनाव की स्थिति पैदा होना आम है। आपका काम में भी मन नहीं लगता। यह तनाव आपकी सेहत के लिए गंभीर दुष्परिणाम दर्शाता है लेकिन हम इससे भी निपटने का उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे। 

इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप खुश भी रहेंगे। ऑफिस स्ट्रेस को आप ऑफिस में ही थोड़ी-सी समझदारी से कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में... 

अंताक्षरी- अपने कलीग्स के साथ ज़रा सुर-ताल मिलाएं. एक साथ गाने से आपको तनाव से राहत मिलेगी लेकिन बस एक बात का ध्यान रखें कि आपके गाने से दूसरों को परेशानी न हो.

नेल थेरेपी: अपनी पसंद के रंगों वाली नेलपॉलिश, नेल पॉलिश रिमूवर और थोड़ी रुई अपने ऑफिस डेस्क में रखें. आपकी कलीग आपके नाखूनों पर जब नेल पॉलिश लगाए तो उस वक़्त उससे नोंक-झोंक कर सकती हैं। इससे आप और आपकी कलिग रिलैक्स्ड महसूस करेंगे. साथ ही सुंदर नाखूनों के साथ आप थोड़ा सूकून महसूस करेंगी। 

प्राणायाम: अपनी कुर्सी को कम्प्यूटर से दूर ले जाएं और 5 मिनट के लिए प्राणायाम का अभ्यास करें। 

प्लैंक करें: अपने दोस्तों के साथ पुशअप्स कीजिए। सारे कलीग्स के साथ स्पर्धा कीजिए और जो जितेगा उसे एक मिनट ज़्यादा बातें करने का मौका मिलेगा। 

ऑफिस गॉसिप: दिन में एक बार 10-15 मिनट का समय कानाफूसी करने और डींगे मारने के लिए निकालें। रोज़ हरेक इंसान अपनी तकलीफों के बारे में बात करता है और उसके बाद सब अपने काम पर लग जाते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: strategies for managing stress in the workplace

More News From life-style

Next Stories
image

free stats