image

मौसम बदलने के साथ- साथ शरीर में बहुत से बदलाव होते है ऐसे में जुकाम, छींक और खांसी की समस्या होना बहुत आम है। छींक की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बहुत से घरेलू नुस्खे होते हैं जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते है। चलिए बताते है खास टिप्स... 

मेथी के बीज: एंटी बैक्टीरियल तत्व मेथी के बीज में अधिक मात्रा में पाए जाते है। इसके सेवन से छींक की समस्या को दूर किया जा सकता हैं। छींक से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच मेथी को पानी में मिक्स कर के बॉइल कर लें। उबलने पर इस पानी को छान लें और इसका उपयोग करें। बहुत फायदा मिलेगा। 

कैमोमाइन चाय: छींक आने की समस्या को दूर करने के लिए कैमोमाइन चाय का सेवन करें। पानी को बॉइल करें और उसमें कैमोमाइल के सूखे फूल डाल दें।थोड़ी देर बाद इस मिक्सचर में एक चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस पानी का सेवन पूरे दिन में दो बार करें। छींक नहीं आएगी। 

अदरक: छींक से राहत पाने के लिए अदरक सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से दर्द, गठिया, कब्ज, पेट दर्द और शुगर में लाभ मिलता है। इसका उपयोग करने के लिए अदरक के टुकड़े को पानी में डालकर बॉइल कर लें। इसके बाद इस पानी में हल्का सा शहद डाल लें और रात्रि में पीएं। ऐसा करने से बहुत लाभ मिलेगा। 

सौंफ की चाय: सौंफ की चाय का इस्तेमाल करने से छींक को दूर किया जा सकता है। इसमें बहुत से एंटी वायरल और एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं। जिससे शरीर को फायदा मिलता है। सौंफ की चाय छींक से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होती है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक गिलास पानी में दो स्पून सौंफ मिक्स कर लें और इस मिक्सचर को बॉइल कर लें। फिर इसका सेवन करें| बहुत लाभदायक मिलेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: sneezing preventing tips

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats