image

भारत की बात करें तो यहां बहुत से व्यंजनों में टमाटर का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है स्वाद और लाभ से भरपूर यह आपको तंदरुस्त रखने में बहुत ही कारगर है। खट्टा टमाटर आपको स्वाद तो देता ही है साथ यह शरीर में क्षारीय (खारी) प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है। लाल टमाटर देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने में भी उतना ही कारगर होता है लेकिन इसका सेवन आपके स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचाता है जिसके बारे में आपको आगे विस्तार से बताने जा रहे है.... 

आपको बता दें की आजकल ऑर्गेनिक टमाटरों के बजाए इंजेक्शन या केमिकल का इस्तेमाल कर पकाए गए टमाटर बाजारों में उपलब्ध होते हैं, जो आपके लिए बेचैनी, ब्लडप्रेशर और अन्य सेहत समस्याएं दे सकता है। 

READ MORE: आपका अंगूठा भी कर सकता है आपके Secrets को बेनकाब, यूं बरतें खास सावधानी

दरअसल टमाटर में काफी अधिक मात्रा में अम्ल होता है जिससे इसका सेवन करने पर आपके पेट में अम्लीयता बढ़ती है और यह एसिडिटी का कारण बनती है।

READ MORE: आप भी है आम खाने के शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, आम के साथ इन चीजों का सेवन है जहर 

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व आपकी शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है।

READ MORE: अखरोट के साथ- साथ इसका छिलका भी है आपके लिए लाभकारी, देता है ये बड़े लाभ 

अगर आपको अक्सर पेट में गैस की समस्या होती है, तो टमाटर का सेवन कम करना ही आपके लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि यह पेट में गैस पैदा कर सकता है।

टमाटर के साथ-साथ आप इसके बीजों को शरीर में जाने से नहीं रोक सकते, लेकिन इन बीजों के आपके शरीर में जाने से आप पथरी के मरीज हो सकते हैं, क्योंकि ये आसानी से किडनी में पहुंचकर पथरी यानि स्टोन का निर्माण करते हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: side effects of eating tomato

More News From life-style

Next Stories
image

free stats