image

चिलचिलाती गर्मी में आपके शरीर में मिनिरल्स की कमी बढ़ने लगती है जिसकारण आपको बार प्यास लगने लगती है। लेकिन आप इस दौरान अलग- अलग पेय पदार्थ पीने की इच्छा रखते है क्यूंकि महज पानी से प्यास नहीं बुझती। ऐसे में लोग सोडा का सेवन बड़े ही शोंक से करते हैं। लोगों का मानना होता है कि सोडा पीने से गर्मियों में पेट सही रहता है। लेकिन अगर आप ज्यादा सोडा पीते हैं तो यह सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। तो चलिए जानते हैं सोडा पीने से सेहत को होने वाले कुछ गंभीर नुकसान.... 

जो लोग नियमित रूप से अधिक मात्रा में सोडा पीते हैं, उनके दांतों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे दांतों में सड़न की समस्या पैदा होती है।

एक बात हमेशा याद रखें कि अगर आप नियमित रूप से काफी मात्रा में सोडा पीते हैं तो इससे आप कभी भी पतले नहीं हो सकते। दरअसल, इसमें अत्यधिक मात्रा में रिफाइंड शुगर मौजूद होता है, जो कैलोरी की मात्रा बढ़ाकर मोटापा बढ़ाने का काम करती है।

नियमित रूप से सोडा पीने वाले लोगों को कई तरह की बीमारियां होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। हर दिन ड्रिंकिंग सोडा का सेवन, आपके लिए डायबिटीज के खतरे को 25 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

आपको शायद पता न हो लेकिन सोडा का अधिक सेवन हड्डियों के लिए भी उचित नहीं है। सोडा में पाया जाने वाला फास्फोरिक एसिड आपकी हड्डियों में मौजूद कैल्सियम को चुरा लेता है। इतना ही नहीं, यह हड्ड‍ियों के घनत्व को भी कम कर देता है। जिससे समय से पहले ही लोगों को जोड़ों में दर्द व अन्य तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: side effects of drinking soda

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats