image

किडनी स्टोन के नुकसान आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। कई बार गलत खान-पान की आदत किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इसी के चलते किडनी से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी। किडनी स्टोन आपको कभी न भुलाए जाने वाला दर्द दे सकता है और इसके होने पर सर्जरी या चीरे के बाद ही इसे ऑपरेशन के दौरान निकाला जाता है लेकिन अगर आप ऑपरेशन से ड़रते हैं और किडनी स्टोन या गर्दे की पथरी से घरेलू नुस्खों से छुटकारा चाहते हैं तो हम आपकी मदद करते हैं... 

पानी पीएं: पानी आपके शरीर को हाइड्रेशन रखता है। पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में भी मददगार है. आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे. किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पीएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद करेगा। 

नींबू का रस और जैतुन का तेल:ऐसे में आपको नींबू रस और जैतुन का तेल सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खा साबित होगा। अगर आप बिना सर्जरी के किडनी स्टोन को ठीक करना चाहते हैं, तो आपको यह मिश्रण रोज लेना होगा. इस पेय का फायदा यह होगा कि नींबू जूस स्टोन को काटने का काम करेगा और ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल उसे बाहर निकालने में मदद करता है, वो भी बिना किसी समस्या के। 

अनार: अनार में एन्टीऑक्सिडेंड होते हैं। यही वजह है कि यह इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा अनार में और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि अनार को स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अनार का जूस आपके शरीर को पानी की कमी से बचाने में मदद करता है और प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है। 

कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क: कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क से भी आप किडनी स्टोन को ठीक कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको यूरिन ज्यादा आएगा। ऐसा होने पर यूरिन के जरिए किडनी स्टोन छोटे-छोटे कणों के द्वारा बाहर निकल जाएगा. कॉर्न हेयर से आपको दर्द में भी मदद मिलेगी. कॉर्न हेयर को पानी के साथ उबाल के इस्तेमाल करें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: remove kidney stones with home remedies

More News From life-style

Next Stories
image

free stats