image

गर्भावस्था मे महिला को सबसे ज्यादा देखभाल और परहेज की जरूरत होती है। क्योकि इस समय खुद से ज्यादा गर्भ में पल रहे बच्चे पर ध्यान रखना पड़ता है। आपको बता दे गर्भावस्था में  महिलाएं जो भी क्रिया करती है उसका असर सीधा होने वाले बच्चे पर पड़ता है। यदि आपने खान-पान पर अनियमितता बरती तो माँ और बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। तो आज जानते हैं गर्भावस्था में किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

गर्भवती महिला को खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान भरपूर पोषण युक्त डाइट ले। गर्भवती महिला का भोजन प्रोटीन, विटामिन व मिनरल युक्त होना चाहिए। 

गर्भवती महिला को ब्रा पहनना नहीं छोड़ना चाहिए। ब्रा पहनने से बच्चे के लिए दूध बनने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ता। गर्भवती महिला को तला-भुना खाना और फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए। इससे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। 

अगर गर्भवती महिला को आयरन और कैल्शियम की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है तो ये दोनों गोलिया एक साथ नहीं ले। साथ ही गर्भवती महिला के  असहनीय सरदर्द, आंखों से साफ न दिखना, पेट में सूजन और तेज दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर सलाह ले। 

गर्भवती महिला को ज्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए। ऐसा करने से प्रेगनेंसी में समस्या आ सकती हैं। इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता हैं। साथ ही झुक कर भी काम नहीं करे। 

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को ज्यादा मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माँ और बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: pregnant women keep a special note of these things for a healthy child

More News From life-style

Next Stories

image
free stats