image

पालतू जानवरो को हर जगह पर अपने साथ रखना पसंद करते है। और इन सब पालतू जानवरो में सबसे अधिक पसंद होता है कुत्ता। अक्सर लोग कुत्ते को अपने बैडरूम में भी रखना पसंद करते है। यहां तक की उसके साथ सोना भी बहुत पसंद करते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाइये।

एक नई रिसर्च में हमारे सामने आया है यदि आप अपने कुत्ते के साथ एक ही बेडरूम में सो रहे हैं तब तो ठीक हैं लेकिन यदि आप अपने कुत्ते के साथ एक ही बिस्तर पर सो रहे हैं तो ये आपकी नींद पर बहुत ही गहरा असर डाल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है इससे आपकी नींद पर बहुत ही नकारात्मक असर हो सकता है.

मेयो क्लिनिक एरिज़ोना कैंपस के लेखक का कहना है कि अधिकांश लोग बेडरूम में पालतू जानवरों को अपने साथ सुलाते हैं। ये बहुत अच्छी बात नहीं है।

ये रिसर्च 50 ऐसे हेल्दी व्यस्कों पर की गई जिन्हें कोई भी नींद की बीमारी नहीं थी। इन व्यस्कों के पास अपने पालतू कुत्ते थे। इन लोगों पर 5 महीने तक शोध की गई। प्रतिभागियों और उनके कुत्ते की आदतों में सात दिन में क्या-क्या बदलाव आते हैं इसको जानने के लिए प्रतिभागियों और उनके कुत्ते को एक्टिविटी ट्रैकर्स भी पहनाया गया।

इस रिसर्च में यह बात सामने आयी है की अपने पालतू कुत्ते के साथ सो रहे कुछ लोगों ने बहुत बेहतर नींद का अनुभव किया। जबकि असल में उनकी नींद पर नकारात्मक असर पड़ रहा था। और खतरनाक बीमारियों का शिकार भी हो सकता है .

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: pets can make you sick

More News From life-style

Next Stories

image
free stats