image

गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में  खुजली, फंगल संक्रमण आदि समस्याएं उत्पन हो जाती है। इन समस्याओं को अनदेखा करने पर स्कैल्प पर बैक्टीरिया फैलने लगते हैं और त्वचा में संक्रमण हो जाता है। यह समस्या हर किसी के देखने को मिल सकती है जिसका कारण बालों साफ़-सफाई अच्छे ठंग से नहीं करना है। आज हम इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो इस समस्या से बचा जा सके -

नारियल तेल: बालों के लिए नारियल तेल मददगार है। रात में सोने से पहले नारियल तेल लेकर बालो मे 10 मिनट तक मालिश करें। सुबह उठ कर अपने बालो को पानी से अच्छी तरह धो लें।

तिल का तेल: तिल के तेल को गर्म करके रोजाना 10 मिनट तक इस तेल से सिर मे मालिश करें। कम से कम 2 घन्टे बाद बालों में शैम्पू की मदद से धो लें। सप्ताह मे दो बार ऐसा करने से सिर से खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा सिर की खुजली को दूर करने मे फायदेमंद है। बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और स्कैल्प पर हलके हाथों से रगड़ें। 30मिनट तक इसे सिर पर लगे रहने दें। अंत मे बालो को पानी से धो लें। 

नींबू: 1 कप पानी मे 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं अब इससे सिर मे अच्छी तरह लगाए। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत मे बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाए को सप्ताह में 2 बार जरूर करें। सिर की खुजली और रुसी से छुटकारा मिलेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to rid from fungal

More News From life-style

Next Stories
image

free stats