image

आज हम आपको बताने वाले हैं अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने और की झुर्रियों से राहत पाने के लिए आसान तरीके के बारे में खास। इसके लिए आपको किसी बाजारू प्रोडक्ट्स की जरुरत नहीं बल्कि फलों की जरुरत पड़ेगी, जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होगा।

जी हां, यदि हर दिन फल खाएं तो एंटी-एजिंग की समस्या से निजात पायी जा सकती है, क्योंकि फल में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करती है। अपने चेहरे को झाइयों, झुर्रियों, उम्र बढ़ने से त्वचा पर पड़ने वाली लकीरों से बचाने के लिए फलों का सेवन जरूर करें, जिससे त्‍वचा में प्राकृतिक निखार आता है। ऐसे में कुछ फल है जिन्हें जब भी खाये ये त्वचा को काफी लाभ देते हैं।

सेब खाना है बेहद फायदेमंद...

रोजाना एक सेब खाना पूरे शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है, सेब खाने से कब्‍ज की समस्या नहीं होती, सेब को उसके छिलके के साथ खाना अधिक लाभदायक होता है क्योकि इसके छिलके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को एजिंग से बचाते हैं। सेब के सेवन से आंतों में गुड एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखते हैं।

पपीता दिखाता है कई चमत्कार...

इसके अलावा पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स का भरपूर स्रोत है। इसके नियमित सेवन से त्वचा की कोमलता और चमक में बढ़ोतरी होती है, झुर्रियां कम होती हैं। पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन ई से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण आने से रोकते हैं।

एवोकाडो भी है असरदार...

एवोकाडो में विटामिन के, सी, ई, बी और ए भरपूर होता है। जिसमे विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये डेड स्किन सेल्स को खत्म करने और नए स्किन सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद कैरोटेनॉइड के कारण सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग से भी बचाव होता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: How to remove wrinkles from face...

More News From life-style

Next Stories
image

free stats