image

कान में जमा गंदगी को ईयर वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। आपके कानों के कैनल्स में जमा गंदगी की पर्त वैक्स के रूप में आपके कानों में इकट्ठा होने लगती है। कान में इसकी अधिक मात्रा जमा होने से कान में दर्द भी हो सकता है और दूसरी परेशानी भी हो सकती है। इसलिए इसे समय पर साफ़ करते रहना आपके लिए बेहद जरुरी होता है। 

ईयर वैक्स कान की सुरक्षा के लिए जरुरी होता है लेकिन इसके बहुत ज्यादा जमा होने से यह असहजता पैदा कर देता है। अगर आपको भी समझ नहीं आता कि किस तरह इसे साफ़ करना चाहिए तो हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं. इन तरीकों से आप कान की सफाई कर सकते हैं। 

हाइड्रोजन परॉक्साइड- 3 प्रतिशत हाइड्रोजन परॉक्साइज कान की गंदगी को साफ करने के लिए काफी प्रभावशाली होता है. तकिए पर सिर रखकर सो जाएं और कान में हाइड्रोजन परॉक्साइड के 3-4 बूंद डालें इससे कुछ ही देर में कान से ईयर वैक्स निकल जाता है.

तेल- कान में से ईयर वैक्स निकालने के लिए आप तेल का उपयोग कर सकते हैं. बेबी ऑयल, नारियल का तेल, ग्लिसरीन, मिनरल ऑयल और ऑलिव ऑयल आदि किसी भी तेल को गर्म करके कॉटन की मदद से कान में डालें जिससे कान से अतिरिक्त मैल निकल जाता है और कान साफ हो जाता है.

बेकिंग सोडा- कान से मैल निकालने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे ईयर ड्रॉपर की मदद से कान में डालें. ये अपने आप बाहर आज जायेगा और आपका कान साफ हो जायेगा.  

किन तरीकों का इस्तेमाल ना करें- ईयर वैक्स को साफ करने के लिए पेपर रोल, कॉटन, ईयर कैंडल आदि का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to remove ear wax blockage

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats