image

वजन घटाने की बात पर हर किसी की जुबान पर एक ही नाम आता है जिम इसके अलावा लोग डाइटिंग भी करने लगते हैं और ना जाने के क्या ट्रिक अपनाते हैं लेकिन इसमें Weight Loss Workout के बारे में सबसे ज्यादा बात होती है लेकिन बिना जिम जाए भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। जिम जाकर घंटों वर्कआउट का फायदा आपको तभी मिलता है जब आप सही एक्सरसाइज करें। आज हम आपको कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज़ के बारे में बताने जा रहे हैं... 

घर पर ही करें एक्सरसाइज 
कई शोध में यह साबित हो चुका है कि घर पर कुछ हल्के व्यायाम भी वजन घटाने में मदद करते हैं। घर पर अगर आपको व्यायाम करना है तो आपको HIIT Workout के बारे में जानना चाहिए। यह एक्ससाइज आपको वजन कम करने में काफी मदद करती है। 

सोने का समय निश्चित करें 
अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने सोने का समय निश्चित करना होगा. क्योंकि समय पर न सोने की वजह से शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। खराब मेटाबोलिक रेट की वजह से मोटापा बढ़ता ही है घटता नहीं है। जब आप समय पर सोते हैं तो आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है। सही पाचन तंत्र से मोटापा दूर करना आसान होता है। 

वजन घटाने के लिए पानी कितना पीना चाहिए
अगर आप वजन घटाने के लिए प्रयासरत हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिए। वजन कम करने या घटाने के लिए पर्याप्त पानी से मतलब है कि आप नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। पानी पीते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा पानी एक साथ न पीएं। थोड़ा-थोड़ा पानी हमेशा पीते रहें। 

गर्म पानी और नींबू 
अगर आप मोटापा का शिकार हो गये हैं तो आपको अपनी डेली लाइफ में सुबह के समय गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए. गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र तो ठीक होता ही है। साथ में आपके आंत की सूजन भी कम होती है। अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो आपको गर्म पानी में नींबू का रस डालकर रोजाना सुबह सेवन करना चाहिए। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to loss fat

More News From life-style

Next Stories
image

free stats