image

शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए विटामिन्स की जरूरत बहुत  होती हैं। विटामिन N शरीर के लिए बहुत लाभदायक है इसे नेचर यानि प्रकृति से मिलने वाला विटामिन है। आजकल काफी लोग प्रकृति से दूर हो गए है, जिसके कारण शरीर में विटामिन N की कमी हो जाती है बाद में उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। चलिए आपको आगे विटामिन N के बारे में विस्तार से बताते है... 

आजकल काफी लोगों में अस्थमा की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है जिसका मुख्य कारण वायु प्रदूषण है। विटामिन एन लेने से आप अस्थमा की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के करीब रहने से दिल और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

रिसर्च के अनुसार शहरों में रहने वाले लोगों की अपेक्षा हरियाली और प्राकृतिक वातावरण के निकट रहने वाले लोग ज्यादा हैल्दी और मेंटली फिट रहते हैं। क्योंकि उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन एन मिलता है। रोज एक घंटा पार्क या नेचुरल जगहें पर एक्सरसाइज, सैर करने से मोटापे की शिकायत नहीं होती है।

तनाव: आजकल काफी लोग टेंशन और तनाव के कारण अल्जाइमर जैसी प्रॉब्लम का शिकार हो रहे हैं। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हरियाली में ज्यादा समय रहने से आप इस बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

दिल स्वस्थ: प्रकृति के करीब रहने से दिल भी स्वस्थ रहता है। एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य को ढेरों फायदे मिलते हैं लेकिन प्रकृति या हरियाली से भरपूर जगह पर एक्सरसाइज करने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हरी-भरी जगह में एक्सरसाइज करने से बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है और बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
 
याददाश्त: शुद्ध हवा और वातावरण में रहने से मानसिक थकान से राहत मिलती है, जिससे आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता में सुधार होता है। एक अध्ययन अनुसार, करीब 50 मिनट के लिए प्रकृति के बीच समय बिताने वाले लोगों का प्रदर्शन स्मृति परीक्षण में बेहतर होता है।
 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: HOW TO GET VITAMIN N

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats