image

अंगूर दो तरह के होते है- काले व हल्के हरे रंग के यह दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। अंगूरों को ही सुखाकर किशमिश बनाया  जाता है। अंगूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, इ व कैलोरीज़ पाई जाती है। इसके खट्टे स्वाद से तो हम सभी परिचित है लेकिन ये हमारी सेहत के लिए भी वरदान है। ये कम लोग ही जानते है। आज हम आपको बता रहे है अंगूर के स्वास्थ्य लाभ... 

शुगर के रोगियों के लिए अंगूर बहुत ही फायदेमंद है। ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। अंगूर आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है। 

READ MORE: Monsoon Tips: बालों की ड्राइनेस को दूर कर इन्हें सिल्की और मजबूत बनाते है ये Tricks  

अंगूर में ग्लूकोज़, सिट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, ग्लूकोज़ आदि पोषक तत्व पाए जाते है। टीबी, कैंसर, ब्लड इन्फेक्शन जैसी बीमारियों के लिए अंगूर बहुत फायदेमंद है। 

माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति के लिए अंगूर का रस बहुत लाभदायक होता है। कुछ दिनों तक अंगूर के रस के रोज़ाना सेवन से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी। 

READ MORE: चिपके गालो से निजात पा चाहते है गोल- मटोल आकर्षित चेहरा, तो आजमाएं ये घरेलू उपचार 

अंगूर खून की कमी को दूर करने में भी बहुत लाभदायक है। एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिला कर पीएं। इससे खून की कमी की समस्या दूर हो जाएगी। यह हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ा देता है। 

शोध के अनुसार अंगूर ब्रैस्ट कैंसर की रोक थाम के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से दिल से जुडी बीमारियों में भी राहत मिलती है। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to get rid of a migraine fast without medication

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats