image

बहुत से लोग इन दिनों गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे है आपने कई लोगों को देखा होगा जिन्हें एकदम से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है व दम घुटने जैसी अनुभूति होने लगती हैं। इसके पीछे का कारण होता है पैनिक अटैक जिसका शिकार आप कभी भी बन सकते हैं। इसके नुकसान से बचने के लिए महत्वपूर्ण है उचित जानकारी का होना जरुरी है व सही समय पर उपचार करवा लें। लेकिन कुछ आहार ऐसे हैं जिनसे आप पैनिक अटैक में तुरंत राहत पा सकते हैं। 

Make up Tips: फेस शेप के अनुसार करें पार्टी मेकअप, दिखेंगी और भी खूबसूरत

संतरा: विटामिन से भरपूर होने के कारण रक्तचाप को बनाये रखने के साथ पैनिक अटैक को कम करने में मदद करता है। संतरा पैनिक अटैक के दौरान न्यूरॉन्स को शांत करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह सुखदायक असर प्रदान कर पैनिक अटैक को रोकने में मदद करता है।

फॉलो करें ये ट्रिक्स, कभी नहीं फैलेगा आंखों का काजल 

सालमन: समुद्री आहार ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है व सालमन मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में बहने वाले रक्त प्रवाह को पैनिक अटैक के लिए दोषी माना जाता है। लेकिन सालमन जैसे खाद्य पदार्थ मस्तिष्क के कामकाज को बनाए रखने के लिए ऑक्सीजन, ग्लूकोज व अन्य जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यक राशि मस्तिष्क की कोशिकाओं को प्रदान करते हैं।

Holi 2019: ब्रांडेड कपड़ों से यूं चुटकियों में छूटेगा होली का रंग, जाने बेहद आसान नुस्खे

बादाम: बादाम में पोटेशियम, कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों व मिनरल प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। जो नर्वस सिस्टम के कामकाज में सुधार करने के साथ आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त यह पैनिक अटैक को रोकने में भी मदद करता है। इसे प्रयोग करने के लिए 15 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन प्रातः काल बादामों को छीलकर इसका पेस्ट बना लें। इसे पेस्ट को गर्म दूध में मिलाकर स्वानुसार चीनी मिला लें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to get rid from panic attack

More News From life-style

Next Stories

image
free stats