image

कभी किसी को गुस्सा न आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता लेकिन गुस्सा हद से बाहर आपको हमेशा दुःख ही पहुंचाता है। अगर आप भी उन में से है के आप अपने गुस्सा को काबू नहीं रख पाती ? गुस्से में आकर कुछ भी गलत बोल देती है या अपने गुस्सैल स्वभाव से हर किसी को दुश्मन बना लेती है ? तो घबराएं नहीं हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हे अपनाकर आपका गुस्सा हो जाएगा एक दम से छू मंतर... 

यह भी पढ़ें:- 100 से अधिक गंभीर रोगों से छुटकारा दिलाता है गौमूत्र, जाने इसके अद्भुत लाभ 

उलटी गिनती: आप जब भी गुस्से में हो या किसी बात से नाराज़ हो तो अपने गुस्से को शांत करने के लिए उलटी गिनती गिनना शुरू कर दें। उससे आपका गुस्सा शांत हो जाएगा। 

एक्ससरसाइज: गुस्सा आने पर या किसी बात पर गुस्से में प्रतिक्रिया करने की बजाय आप अपना ध्यान किसी और बात पर लगा लें। आप गुनगुनाना शुरू कर दें। सीढ़ियां चढ़ने उतरने लगें या जॉगिंग करने लगें। इससे आपका गुस्सा कम हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें:- Recipe: आज के सुहावने मौसम का मजा दोगुना कर देंगे एक सिप चाय के साथ Spicy दाल पकौड़ा 

जोर जोर से सांस लें: गुस्से को नियंत्रित करने के लिए आप लंबी लंबी सांस लें| अच्छा म्यूजिक सुनें या अपनी पसंद की मूवीज देखें। 

यह भी पढ़ें:- Friendship Day 2019: इन Crazy और Funny ट्रिक्स को फॉलो कर बनाएं इस दिन खास और यादगार 

किसी अपने से बात करें: अगर आप किसी बात पर गुस्सा है तो उसे अंदर ना रखें| आप अपने पसंद के व्यक्ति से बात करके अपना मन हल्का कर लें। इससे आपके अंदर का गुस्सा शांत हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें:- Teej Special: ये है आंखों की खूबसूरती को चारचांद लगाने के चार बेहतरीन टिप्स

सोच समझ कर बोलें: आप किसी से भी बोलने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आप क्या बोल रहे हैं। अपने गुस्से से जल्द से रिएक्ट करने की आदत छोड़ दें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to control aggression

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats