image

गर्मियों में लू लगना एक आम बात है। इससे बचने के लिए आपके घर में ही कई ऐसी चीजें हैं जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके शरीर को कमजोर बना देता हैं। इसलिए गर्मी में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। 

गर्मियों के दिनों में गर्म हवाओं की वजह से लू की समस्या पैदा हो जाती हैं जो बुखार, दस्त जैसी कई बिमारियों की वजह बनती हैं और शरीर में कमजोरी लेकर आती हैं. गर्मी से बचना है तो कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं जिनसे आपको कोई बीमारी नहीं होगी। 

इमली: इमली को उबालकर घोल बनाकर उसमे कालानमक, हल्का शक्कर, और कालीमिर्च डालकर पी लेने से लू का असर नहीं होता. अगर लू लग गई हो तो इमली को भिगोकर लुगदी बना ले और उस लुगदी को पैर के निचले तलवे पर मलने से फायदा मिलता है। 

आम: आम को उबल कर या भुनकर उसके छिलके निकाल कर उसके गुदे में पानी कला नमक शक्कर और जीरा पावडर डालकर शरबत बना कर पी लेने से लू नहीं लगती और लू लग गई हो तो भी यही यही विधि का उपयोग करें इससे लू से आराम मिलेगा। 

प्याज: कच्चा प्याज खाने से या प्याज को साथ में रखने से लू नहीं लगने की बात कही जाती है। लू लग गई हो तो प्याज के रस को कण के पीछे और छाती में मालिस करने से आराम मिलता है। प्याज को भुनकर पिस ले और उसमे जीरा और मिश्री मिलकर खा लेने से फायदा पहुँचता है। 

नींबू: नींबूके रस को शक्कर और काला नमक का घोल बनाकर पिने से लूं नहीं लगती और लू लगने की स्थिति में आराम मिलता है। यह घोल ORS के घोल की तरह काम करता है। 

पानी: बाहर निकलने से पहले हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और थोड़ी-थोड़ी थोडी देर में पानी पीते रहें। दिन में खाली पेट बाहर नहीं निकले। घर से निकलने के पहले कुछ खाकर निकले।

छाता: धूप में कम से कम निकलने की कोशिश करें। अगर निकलना जरूरी है तो छाता जरूर लेकर चलें।

कपड़े: धूप में निकलने से पहले पूरे अंगो को ढकने वाले कपड़े पहने। अगर संभव हो तो सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनें। इससे गर्मी कम लगती है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: home remedy to cure loo in summer

More News From life-style

Next Stories

image
free stats