image

मानसून जहां एक तरफ आपको बारिश की बूंदों से गर्मी में राहत दता है वही यह आपको बहुत सी बीमारियों के घेरे में भी ले आता है। जी हां, इस मौसम में फैलने वाले बैक्टेरिया से होने वाले इन्फेक्शन से हर कोई बीमार पड़ जाता है। इसमें बच्चों को इन्फेक्शन जल्दी फैलता है। बारिश में वायरल होने की संभावना अधिक होती है। वायरल बुखार बच्चों को अपना शिकार बना रही हैं। वायरल बुखार में सिरदर्द, शरीर का तपना, पेट में दर्द, डायरिया, उल्टी जैसी कई शिकायतें होने लगती हैं लेकिन इससे आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको इसके लिए कुछ घरेलु तरीके बताने जा रहे हैं जो वायरल फीवर में काम आएंगे। 

Read More Recipe: Desert का टेस्ट चेंज करने के लिए इस बार ट्राई करें Orange pistachio white chocolate cremeux

अदरक-तुलसी की चाय या काढ़ा: पानी को उबालें और उसमें 5 से 10 पत्तियां तुलसी की उबालें और इस पानी का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा. आप अदरक तुलसी की चाय भी बनाकर पी सकते हैं। 

Read More अपनी स्किन टोन के अनुसार कैरी करें Nail Paint, हाथों की खूबसूरती में आएगा जबरदस्त निखार 

धनिया का पानी: धनिया में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स और विटामिन पाए जाते हैं। जिस वजह से इस बुखार में धनिया वाले पानी का सेवन काफी लाभदायक रहता है। धनिया नेचुरल तरीके से एंटी बायोटिक का काम करके वायरल की वजह से शरीर में आइ कमजोरी को दुर करने का काम करता है। 

Read More Eye Brow की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए हमेशा बरतें ये तीन सावधानियां, क्योंकि... 

लहसुन: लहसुन की एक-दो कलियों पर ऑलिव ऑयल लगाकर इससे पैर के तलवों की मसाज करें. मसाज करने के बाद रात भर पैरों को कपड़े के साथ बांध कर सोएं। 

Read More Junk Food को हमेशा के लिए कहे Goodbye, दिल और दिमाग रहेंगे तंदरुस्त   

सिरका: नहाने के पानी में आधा कप सिरका मिला लें और कम से कम दस मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें. इस पानी का इस्तेमाल नहाते वक्त करें। इन सब उपायों का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान में रखें कि आपका बुखार कम हो। यदि इन सबके बावजूद बुखार कम नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: home remedies for fever and cold

More News From life-style

Next Stories
image

free stats