image

खाने का स्वाद और रंग रूप बढ़ाने के लिए लाल मिर्च का इस्तेमाल हर घर में बखूबी किया जाता है। भले ही इसके कुछ नुकसान भी हो लेकिन यह आपके लिए कितनी फायदे है इसके बारे में आपको नहीं पता होगा। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। इन सबके बावजूद यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं। दरअसल, शोध के अनुसार लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है जो ज्यादातर हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है। यानि लाल मिर्च आपकी लाइफ को बढ़ा सकती है। 

READ MORE: Beauty Hacks: एक साथ इन 4 प्रॉब्लम्स को खत्म कर आपकी त्वचा को बेहद खूबसूरत बनाता है आलू 

READ MORE: दुनिया भर की 42 फीसदी कंपनियों को नहीं मिल रहे प्रतिभाशाली इंजीनियर

शोध में बताया गया है जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। माना जाता है कि कैप्सीचीन ही मोटापे को घटाने और धमनियों में रक्त प्रवाह को नियंत्रिण करने में अपनी भूमिका निभाता है। हालांकि शोधकर्ताओं को उस प्रणाली का पता नहीं चल पाया है, जिससे लाल मिर्च खाने से जीवन लंबा होता है। 

READ MORE: अक्सर लड़कियां बालों को सुलझाने में करती है ये 3 गलतियां, जिससे होता है Hair Fall और...  

READ MORE: Animation और Graphic designing में बनाएं अपना भविष्य, एक माह में कमा सकते है लाखों 

अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने बताया है कि ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है। उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है। साथ ही इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं जो ‘संभवत: आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष तौर पर उस व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में योगदान करता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: HEALTH BENEFITS OF RED CHILI

More News From life-style

Next Stories
image

free stats