image

हर खाद्य पदार्थ  लिए किसी न किसी रूप में फलदायक है। वही ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी है। इन्ही में अखरोट की बात करें तो अखरोट सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। साथ ही इसके छीलके भी बहुत काम की चीजें है। आपको बता दें कि बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इंसान कई तरह के तरीके अपनाती हैं। 

साथ ही बदलते खान-पान की वजह से भी उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते है जिसे रंगने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है।  वहीं कई लोगों को बालों को अलग-अलग कलर करने का शौक होता है जिसकी वजह से वे कैमिकल डाई का यूज करते है। इनका यूज  करने से बालों को हानि पहुंचती है, लेकिन नैचुरल तरीके से भी इन्हें ड्राई कर सकते हैं, चलिए आपको बताते है कुछ टिप्स…

अखरोट के छिलके: अखरोट के छिलकों को पीस कर पानी में उबाल लीजिए। ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं। बाद में पानी से धो लीजिए। इससे आपके बालों का रंग भूरा हो जाएगा।

जड़ी बूटियां यूज: आपको बता दें कि जड़ी बूटियों से भी बालों को कलर कर सकते हैं। बालों में लाल रंग करने के लिए गुडहल, गेंदा तथा गुलाब के फूलों का यूज कीजिए। इन्हें पानी में उबाल कर ठंडा होने पर बालों में लगाना चाहिए।

चाय से बालों को कलर:  कैमोमाइल चाय से भी बालों को कलर कर सकते है। दो कप गर्म पानी में तीन से पांच टी बैग डालिए तथा ठंडा होने पर इसे बालों में लगा लीजिए। बाद में पानी से धो लीजिए।

कॉफी यूज: आप सफेद बालों को छुपाने के लिए कॉफी का प्रयोग कीजिए। स्ट्रॉन्ग कॉफी बनाएं तथा उसे ठंडा कर लीजिए। ठंडा होने पर उसमें एक चम्मच कंडीशनर मिलाकर बालों में लगाईए। कुछ देर बाद बाल धो लीजिए। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health benefits of Nut peel

More News From life-style

Next Stories
image

free stats