image

आपके स्वास्थ्य के लिए घरेलू टोटके कितने लाभकारी है यह तो आप बचपन से ही अपनी नानी- दादी से सुनते आये है। उन्ही में लहसुन- शहद के टोटके भी शामिल है जोकि आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। जी हां, इसके इस्तेमाल से कई बड़ी- बड़ी बिमारियों से छुटकारा मिल जाता हैं। इसका सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को भी ठीक करता हैं। 

प्रतिरोधक क्षमता: लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ़ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

दिल की सुरक्षा: इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है।

सर्दी- जुखाम: इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

फंगल इंफेक्शन: फंगल इंफेक्शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्टीरिया को खतम कर के शरीर को बचाता है।

डीटॉक्स: यह एक प्राकृतिक डीटॉक्स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।

गले की खराश: इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

डायरिया: अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं। इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health benefits of honey and garlic

More News From life-style

Next Stories
image

free stats