image

लहसुन का इस्तेमाल हर घर में बखूबी किया जाता है। इसमें कोई शक नहीं है कि यह आपके खाने के स्वाद को दोगुना करने के साथ- साथ आपको ताकतवर भी बनाता है। जी हां, इसकी एक कली आपकी कई परेशानी को हल करने में कारगर है। भुने हुए लहसुन की खुशबू जितनी अट्रैक्टिव होती है उतना ही उसका स्वाद भी। पुराने समय में, लहसुन का उपयोग विभिन्न चिकित्सा स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता था। 

लहसुन में विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, सोडियम और जस्ता समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। जानते हैं इसके क्या लाभ हो सकते हैं। 

जुकाम-सर्दी: कच्चे लहसुन की 2-3 कली खाने से आपको जल्द सर्दी और खांसी में मदद मिलेंगी और ये आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रखने में भी मददगार साबित होगा। 

आंख: लहसुन में सेलेनियम, क्वेरसेटिन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों का भंडार होता है। एक लहसुन की कली आपकी आंखों के संक्रमण और दर्द को कम करने में मददगार है। 

कान: लहसुन का उपयोग कान के दर्द और कान के संक्रमण से राहत देने के लिए भी किया जाता है। ये झट से आपके कान के दर्द से आपको राहत दिला सकता है। 

मुंहासे: लहसुन मुंहासे के इलाज के लिए एक वरदान की तरह है. ये एंटीऑक्सिडेंट बैक्टीरिया को मारते हैं और आपको जल्द मुंहासे मुक्त त्वचा प्राप्त करने में मदद करते हैं। एक प्रभावी परिणाम के लिए मुंहासे द्वारा पड़े हुए निशान-धब्बों पर लहसुन की एक कली को रगड़ें। इससे जल्द ही आपके निशान खत्म हो जाएंगे। 

किडनी-मूत्र इन्फेक्शन: लहसुन मूत्र पथ के संक्रमण और गुर्दे के संक्रमण को कम करने में भी काफी मददगार है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन इन संक्रमणों की घटना को कम कर सकता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health benefits of garlic

More News From life-style

Next Stories
image

free stats