image

लौकी का सेवन अनेक बीमारियों मे फायदेमंद होता है। लौकी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। लौकी सब्जी बनाने के साथ ही लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता है। लौकी का जूस बुखार, खाँसी, पेट के रोगों ,हृदय के विकार, गर्भाशय जैसी समस्यो को दूर करता है। लौकी में विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। आज जानते है लौकी के जूस से होने वाले फायदों के बारे मे -

ताजगी: लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए, नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।

पाचन: लौकी जूस में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और घीया में पानी की भी अधिक मात्रा होती है। लौकी के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रेशर: लौकी का जूस पीने से हाई बी पी की समस्या मे फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है साथ ही उच्च रक्तचाप की समस्या मे कारगर है। 

बालों: नियमित लौकी का जूस पीने से बाल झड़ने की समस्या को दूर होती है। लौकी का जूस पीने से गंजेपन की समस्या दूर होती है। 

तनाव: लौकी का जूस मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लौकी का जूस पीने से दिमाग शांत करके तनाव से छुटकारा पा सकता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health benefits of drink louki juice

More News From life-style

Next Stories

image
free stats