image

चने की दाल खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही फायदेमंद भी होती है और हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 100 ग्राम चना दाल में 33000 कैलोरी ,11 ग्राम फाइबर और भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। चने की दाल खाने से कई तरह की परेशानियां दूर होती है। आइए जानते है कैसे... 

चने की दाल में प्रोटीन, फाइबर आयरन, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए चने की दाल बहुत ही फायदेमंद होता है। चने की दाल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो हमारे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता और शुगर को कंट्रोल रखता है। 

चने की दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होने से आपका वजन भी कम होता है। फाइबर के कारण पेट भरा हुआ लगता है और भूख भी कम लगती है। चने की दाल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है और पाचन तंत्र को सुचारु ढंग से काम करने में मदद करती है। 

चने की दाल में आयरन और फ़ास्फ़रोस जैसे तत्त्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर में नई रक्त कोशिकाएं बनाते है और हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में भी सहायक होते है जिससे अनेमिया की समस्या भी दूर हो जाती है। 

चने की दाल पीलिया के रोगियों के लिए लाभदायक होती है। चने की भीगी हुई दाल का गुड़ के साथ सेवन करने से पीलिया रोग में आराम मिलता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health benefits of chana daal

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats