image

अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं. इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट और न ही बीज का निकालने का। वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं। आमतौर पर अंगूर दो तरह के होते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के ल‍ेकिन आकार के आधार पर भी आप इन्हें विभाजित कर सकते हैं। अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप भी दिया जाता है। 

इसमें विटामिन सी, ई, फाइबर, ग्लूकोज, मेग्नीशिय और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसे रोगों से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को सेहतमंद बनाएं रखते हैं। चलिए जानते हैं इसके सेहत लाभ के बारे में…

काले अंगूर शरीर में ब्लड की कमी को भी पूरा करते हैं। हर रोज दिन में अंगूर के जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कीजिए।

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों तथा दाग धब्बों से परेशान हैं तो ऐसे में आप हर रोज काले अंगूर का सेवन कीजिए।

इसके सेवन से स्किन जवां तथा निखरी हुई लगती है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा सेल्स में जान भर देते हैं जिससे कि त्वचा ग्लो करने लगती हैं।

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए अंगूर का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। अंगूर शरीर में शूगर की मात्रा को कम करता है जिससे कि आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में कर सकते हैं।

हार्ट अटैक के मरीज से बचने के लिए काले अंगूर का रस सबसे अच्छा है। क्योंकि काले अंगूर का रस खून के थक्कों को बनने से रोकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: health and skin benefits of black grapes

More News From life-style

Next Stories
image

free stats