image

अगर आप ज्यादा जंक फूड खाते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। जंक फूड खाने से आपकी याददाश्त जा सकती है। आपके दिमाग की कार्यक्षमता कमजोर हो सकती है और आप अल्जाइमर की बीमारी के शिकार होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। इतना ही नहीं,  जंक फूड आपको डाइबिटीज और हृदय के रोगों को भी बढ़ावा देता है। 

Read More रहना है जीवनभर दरुस्त- तंदरुस्त तो रोजाना करें ये योगासन, मिलेंगे ढेरों फायदें 

हमारी छोटी ब्लड वैसल्स गलत डायट के कारण अक्सर ख़राब हो जाती हैं। जंक फ़ूड खाने से मूड कैमिकल्स भी बाधित होते है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा लगभग 60% तक बढ़ जाता है। जंकफूड को नजरअंदाज करके हम ना सिर्फ हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि इसको डिप्रेशन से भी बच सकते हैं।

Read More पंजाब में बाढ़ का खतरा हुआ कम, पहाड़ों में बारिश पर निर्भर करती है स्थिति 

वैसल्स बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा को नियंत्रित करती हैं। लेकिन जब ये डैमेज हो जाती हैं तो शरीर के कई पार्ट्स को सही तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। ब्रेन को सही से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती जिस कारण वह ठीक से काम नहीं कर पाता है , इसलिए डिप्रेशन की स्थिति हो सकती है। 

Read More अपनी स्किन टोन के अनुसार कैरी करें Nail Paint, हाथों की खूबसूरती में आएगा जबरदस्त निखार 

शोध में कहा गया है कि जो लोग हर रोज जंक फूड खाते हैं उनके दिमाग पर इसका नकारात्मक असर पड़ सकता है। मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर असर पड़ सकता है। यहां तक की याददाश्त भी कमजोर हो सकती है। 

Read More मुंह के कीटाणु, त्वचा और बालों सहित इन 3 बड़ी परेशानियों से आपको बचाता है नारियल तेल, जाने कैसे 

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर निकोलस चेरुबिन का कहना है कि शोध में ठोस सुबूत मिले हैं कि फास्ट फूड खाने वाले लोगों को टाइप-2 डायबिटीज हो सकता है और उनके मस्तिष्क की कार्यक्षमता में गिरावट आ सकती है। ऐसे लोग डिमेंशिया के शिकार भी हो सकते हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Harmful Effects Of Junk Foods

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats