image

शायद ही ऐसा कोई हो जिसे संगीत पसंद न हो। हर व्यक्ति म्यूजिक सुन्ना बेहद पसंद करता है और यह आपके मन की शांति के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। धीमा और मधुर संगीत आपको बहुत जल्द तनाव से दूर कर देता है।  अक्सर कहा जाता है कि काम के साथ- साथ मधुर संगीत आपके काम को जल्द पूरा करता है क्यूंकि आपका मन बेहद प्रसन्न रहता है। 

यह भी पढ़ें:- अगर आपकी Salad पलेट में मौजूद है ये दो चीजें तो हो जाएं सावधान, वर्ना हो सकता है ये भारी नुकसान 

आज कि युवा पीढ़ी संगीत सुन्ना तो पसंद करती है लेकिन इसके लिए हैडफ़ोन का इस्तेमाल भी बखूबी करती है। कुछ लोग इधर उधर की आवाज़ को इग्नोर करने के लिए भी अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं।

हर वक्त हेडफोन लगाकर गाना सुनना स्टाइल हो सकता है. लेकिन आपके लिए ये घातक भी हो सकता है। अगर आप बह हैडफ़ोन लगा कर गाने सुनते हैं तो जान लें पहले इसके नुकसान। 

इयरफोन या फिर हेडफोन कान में लगाकर रखने वाले गंभीर रोगों का शिकार बन सकते हैं क्योंकि कान में लगने वाले हेडफोन के कारण आपके कान में संक्रमण हो सकता है, जो कि आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप धारण कर सकता है। 

यह भी पढ़ें:- हाथों की खूबसूरती को दोगुना बढ़ाती है नाखूनों की ऐसी शेप, जरूर करें ट्राई 

कान में संक्रमण के अलावा आपका हेडफोन आपको कान के कैंसर का भी शिकार बना सकता है। अगर किसी दूसरे व्यक्ति के कानों में संक्रमण है और आप भी वही हेडफोन या इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।  जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकता है। 

यह भी पढ़ें:-  विटामिन A है आंखों के लिए वरदान, जाने कैसे उम्रभर रौशनी रहेगी बरकरार

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे वक्त तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। तो जब भी आप हेडफोन का इस्तेमाल करें तो कुछ समय का ब्रेक लें। लंबे वक्त तक कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे काम सुन्न भी हो सकते हैं। साथ ही सुनने की शक्ति कम होने लगती है। 

इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा आप हमेशा के लिए सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: harmful effects of headphones

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats