image

महिलाओं के जीवन में स्ट्रेस पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है। जिसका कारण है घर के कामकाज के साथ - साथ जॉब की तरफ भी पूरा ध्यान देना। महिलाओं के लिए हर काम जैसे चुनौती भरा होता है जिसके चलते वो अपने काम के प्रति थोड़ी परेशान रहती है। काम का दबाव ज्यादा होने के कारण आजकल हर कोई तनाव से गुजर रहा है। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह पाया गया है कि वर्क प्लेस पर महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले ज्यादा स्ट्रेस होता है, जिसके चलते उन्हें मानसिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। तो आज हम आपको बताते है स्ट्रेस दूर करने के कुछ खास तरिके... 

* शोधकर्ताओं की माने जरूरत से ज्यादा सोचना ही सबसे बड़ा स्ट्रेस का कारण है यह स्ट्रेस को और जायदा बढ़ावा देता है। कई बार तो ज्यादा सोचने से दिमाग काम करना भी बंद कर देता है, जिससे मानसिक रोग का खतरा बढ़ जाता है। 

 * अपना टाइम घर और ऑफिस को ध्यान में रखकर मैनेज करें. सबसे पहले वह काम करें जो आपके लिए ज्यादा जरूरी हो. काम के बीच में ब्रेक लेकर अपने लिए भी समय जरूर निकालें.

* महिलाएं अपने जीवन में स्ट्रेस से खुद ही निपट सकती हैं. हीलिंग और सेल्फ-केयर के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया प्लान उन्हें स्ट्रेस और एंजाइटी का मैनेजमेंट करने में मदद करेगा. 

* स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर, टाइम पर करें. हैल्दी चीजें खाएं और अनहेल्दी फूड, चाय याकॉफी से दूर रहें। स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप ग्रीन-टी पी सकती हैं 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: green tea stress free tips for women

More News From life-style

Next Stories
image

free stats