image

आजकल दुनिया भर में कई लोग ऐसे मौजूद हैं दो अपने बढ़ रहे वजन से बेहद परेशान हैं, लेकिन वो अपने वजन को बढ़ावा खुद ही देते हैं। जिसके कारण फिर उन्हें खुद ही पशताना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं उन चीजों के बारे में खास जिनकी वजह हम दिन आपके वजन में बढ़ती हैं कैलोरी और आप होते हैं मोटापे का शिकार। 

मैदे में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट होता है। इसलिए अगर रात में मैदे से बनी चीजें खाते हैं तो वह डाइजेस्ट नहीं हो पाता, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है। अगर मैदे से बनी चीजें खाना पसंद है तो दिन में खाएं और खाने के बाद बैठे न रहें, थोड़ा चलने का काम जरूर करें जिससे मैदा डाइजेस्ट हो सके।

ज्यादातर लोगों की रात में शराब पीने की आदत होती है, पर वे इस बात से अनजान होते हैं कि रात को शराब पीने से वजन भी बढ़ सकता है। लोग शराब के साथ नॉनवेज खाना बेहद पसंद करते हैं जिसके कारण बॉडी में एक साथ कई सारी कैलोरी चली जाती है, और अगर इसके तुरंत बाद कोई सो जाए तो बॉडी में काफी फैट जमा हो जाता है जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।


व्हाइट ब्रेड में शुगर बहुत होती है जिसकी वजह से बॉडी में कैलोरी ज्यादा पहुंती है, इसे खाने के तुरंत बाद ही सो जाने से बॉडी में फैट जमा होने लगता है और वजन बढ़ने लगता है।

केले में कार्बोहाइड्रेट हैता है और दूध में कैल्शियम होता है, अगर सोने से पहले इन्हें खा लिया जाए तो बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी आ जाती हैं ठीक से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है। इस कारण बॉडी में वजन बढ़ने की दिक्कत बढ़ जाती है। 


- ज्यादातर लोगों को रात में मीठा खाकर सोने की आदत होती है, ये आदत बॉडी फैट बढ़ाने में बहुत मदद करती है। ज्यादा मीठा खाकर सोने से एक साथ काफी कैलोरी बढ़ जाती है जो मोटापे की वजह बनती है। 


- सब जानते हैं कि मक्खन में कितना फैट होता है। अगर कोई रात में मक्खन या मक्खन से बनी चीज खाकर सो जाता है तो निश्चित रूप से वजन बढ़ना ही है क्योंकि मक्खन को डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है।


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Foods to avoid to lose weight

More News From life-style

Next Stories
image

free stats