image

पहले के समय में घरों में सांप आना आम बात होती थी जिसका कारण था घरों का कच्चा होना। क्यूंकि कच्ची जगहों पर इनका डेरा होना आम बात है। लेकिन आजकल इन्हे पक्के घरों में भी देखा जाता है जोकि किसी बड़े डर से कम नहीं है। क्यूंकि सांप का डंक बेहद जहरीला होता है जिस कारण इसके डस से व्यक्ति की जान तक जाने का खतरा होता है। तो आज आपको इसी से जुडी कुछ बातें बताने जा रहे है ताकि इस सिचुएशन में आप बिना किसी नुकसान के अपनी जान बचा सके।

घर में सांप घुस आए तो क्या करें
यदि घर में सांप घुस आए तो सभी तरफ मिट्टी तेल या फिनाइल छिड़क दें, उसकी स्मेल सूंघकर सांप खुद-ब-खुद बाहर निकल जाएगा।
एक लंबा डंडा लेकर सांप के सामने रखें, सांप उसमें चढ़ जाएगा इसके बाद उसे उठाकर बाहर निकालें और घर से दूर ले जाकर छोड़ दें।
सांप एक ऐसा जीव है जो दीवार/बाउंड्री के किनारे रेंगता है, जिस जगह पर सांप हो उससे थोड़ी दूर पर पाइप से बोरा बांधकर रख दें, सांप जब बोरे में घुस जाए तो बोरा बांधकर दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दें।

सांप काटें तो क्या करें
सांप के काटने पर पीड़ित को शांत रहना चाहिए, पैनिक करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जिससे जहर तेजी से शरीर में फैलता है। इसलिए मेडिकल मदद के पहुंचते तक पीड़ित को शांत रहना चाहिए।
शरीर के जिस हिस्से पर सांप ने काटा हो उसे स्थिर रखें।
सांप काटने के बाद घाव को धोने, घरेलू इलाज करने में समय नष्ट करने की बजाए उसे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाएं।
काट कर चूसने जैसे उपाय न करें, न ही दबाव डालने वाली पट्टी बांधें। ये दोनों बिलकुल भी कारगर नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में हमें लगता है कि ये उपयोगी हैं क्योंकि हमारे आसपास पाए जाने वाले ज्यादातर सांप कम जहरीले होते हैं। 
इन विधियों के अपनाने से कई बार पीड़ित को ज्यादा ब्लीडिंग हो जाती है जिससे उसकी मौत हो सकती है, साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: follow these tricks instead of killing a snake

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats