image

वैसे तो महिलाओं का जीवन बहुत कठिन तो होता ही है लेकिन माँ बन जाने के बाद आपके ऊपर और भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है जिससे आप अपने लिए भी समय नहीं निकाल पाती। आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे है जिसका ध्यान आपको मां बनने के बाद खासतौर पर रखना चाहिए। 

थकान: बच्चे के जन्म के बाद आपके मांशपेशियों में बहुत दर्द रहता है, जो कि बहुत दिनों बाद ठीक होता है। इसके बावजूद आपको अपने शिशु का ध्यान रखना उसके हिसाब से सोना और जागना आपको थका सकता है। इसलिए, अगर आप थोड़ा सा आराम चाहती हैं तो आप अपने परिवार वाले की मदद ले सकती हैं।

खुद को भूल जाना: बच्चे होने के बाद आपके पास इतना काम होगा कि आप खुद को भूल जाएँगी। इतना ही नहीं आपके पास न तो सजने-सवरने के लिए समय होगा और न ही पार्लर जाने का। कभी-कभी तो आप खुद को आईने में देख कर पहचान ही नहीं सकती कि आप वही लड़की हैं जो बच्चे के जन्म से पहले महीने में दो बार पार्लर के चक्कर लगा लेती थी। लेकिन अभी भी कुछ नहीं बदला बस जरूरत है तो अपने समय के साथ खुद पर ध्यान देने की।

पति के लिए समय: यह बिल्कुल सच है कि बच्चे के जन्म के बाद आप पहले की तरह अपने पति को समय नहीं दे पाएंगी। हालाँकि, इस समय हो सकता है कि आपके पति आप पर गुस्सा हो जाएँ लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप इन चीज़ों को कैसे हैंडल करती हैं, और अपने पति के लिए समय निकाल सकती हैं। साथ ही, आप अपने पति के साथ आपसी समझ से इस जिम्मेदारी को पूरा करें और एक दूसरे को समझने की कोशिश करें।

रिश्तों में नयापन: माँ बनना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है, इसके बिना शायद आपकी ज़िंदगी अधूरी है लेकिन, इसके साथ ही आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है, क्योंकि एक बच्चे के जन्म के बाद आपके पास इतना काम होता है कि आप को अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पति से भी इस नए रिश्ते को सँभालने के लिए कहें क्योंकि, इससे दो चीज़ें होंगी एक तो आपका काम आसान हो जाएगा और दूसरा यह है कि आपके पति को भी इस नए रिश्ते को समझने में मदद मिलेगी।

नींद: शिशु के जन्म के बाद आपका रूटीन बिल्कुल आपके बच्चे के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि उसके सोने से लेकर जागने तक का समय बिल्कुल अलग होता है इसलिए आप न तो सही से सो पाएंगी और न ही खा पाएंगी इसलिए हर माँ को शिशु के जन्म के बाद इन बातों का पता होना चाहिए और मानसिक रूप से इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: follow these things after delivery

More News From life-style

Next Stories
image

free stats